WordPress Kya Hai

0
WordPress kya hai
WordPress kya hai

आजकल लगभग हर कोई अपना blog लिखता है और इसके लिए एक ऐसा platform ढूंढ़ता है जहाँ आसानी से बिना कोई परेशानी के वो अपना blog post कर सके। हर blogger ने WordPress के बारे में ज़रूर सुना होगा। लेकिन हर कोई इसके बारे में अच्छे से नहीं जानता। इसलिए आज इस article में हम आपको WordPress के बारे में विस्तार से बताएंगे, हम बात करेंगे की WordPress क्या है, ये कैसे काम करता है, इसके फायदे क्या-क्या हैं, WordPress blogging के लिए सबसे अच्छा platform कैसे हैं, आप एक blogger होने के नाते इसका भरपूर फ़ायदा कैसे उठा सकते हैं? इन सब के अलावा WordPress से related और भी कई information आपको इस article में मिलेंगी|

तो चलिए सबसे पहले शुरू करते है ये जानने से की आखिर WordPress है क्या?

WordPress एक Content Management System (CMS) है, एक ऐसा platform जहाँ आप अपनी खुद की website बना सकते हैं। आमतौर पर एक website बनाने के लिए coding की information बहुत ज़रूरी है पर wordpress पर ऐसा नहीं है। यहाँ आप बिना किसी coding की जानकारी के ही अपनी website बना सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है की WordPress पर website बनाने के कोई पैसे नहीं लगते। यह free of cost है।

WordPress सिर्फ bloggers ही नहीं बल्कि website developers के लिए भी एक वरदान है। Website developers यहाँ आसानी से बिना कोई परेशानी के websites बना सकते है। इस platform पर अपनी website और blog manage करना बहुत ही आसान होता हैं। Internet की दुनिया के लगभग 40% लोग इस platform का इस्तेमाल करते हैं। WordPress पर अनेक themes, और plugins available हैं जिसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह की website बनाने के लिए कर सकते हैं।

WordPress आज एक सबसे ज़्यादा आसान platform बन चुका है और अपने इसी easy to use feature के कारण bloggers और website developers की first preference भी बन चुका हैं।हमने आपको WordPress होता क्या हैं ये तो बता दिया पर यह web की दुनिया में आया कब? इसकी शुरुआत कैसे हुई? किसने बनाया WordPress को? क्या आप यह सब जानते हैं? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आपको यह सारी चीज़ें हम बता देंगे।

History of WordPress

WordPress 27 मई 2003 को American developer Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा launch किया गया था। Matt Mullenweg के friend Christine Selleck Tremoulet ने WordPress नाम का सुझाव दिया था।

WordPress मूल रूप से एक blog-publishing system के रूप में बनाया गया था, लेकिन अब यह web contents का समर्थन भी करता है जिसमे traditional mailing lists and forums, media galleries, membership sites, और learning management systems (LMS) शामिल हैं।

WordPress और उसकी History के बारे में तो हमने बता दिया।अब चलिए हम आपको इसके कुछ tools के बारे में भी जानकारी देते हैं जोकि आपके लिए बहुत ही important होगा।

जो लोग भी WordPress use करते हैं वो अक्सर WordPress plugin और WordPress themes के बारे में ज़रूर बताते हैं। आपने भी कभी ना कभी इन words को ज़रूर सुना होगा। पर यह plugin और themes होते क्या हैं? इनका क्या role होता हैं WordPress में? इन सब के बारे में जानने के लिए आपको हमारे article को विस्तार से पढ़ना होगा।

WordPress Plugin

WordPress plugin एक सॉफ्टवेयर है जिसमें group of functions होता है जिसे किसी भी WordPress website में जोड़ा जा सकता है। Plugins आपकी functionality बढ़ाते हैं और आपकी WordPress websites में new features add करते हैं।

WordPress Plugins PHP programming language में लिखे हुए होते हैं और WordPress के साथ integrated होता हैं। Plugins users को अपनी website में new features add करना आसान बनाते हैं वह भी बिना किसी coding language को जाने। यह Plugins मुफ्त भी होते हैं और कुछ ख़रीदे भी जा सकते हैं। पर ज़्यादातर लोग free plugins ही use करते हैं क्यों की free plugins में ही 53,000 से भी ज़्यादा options available हैं इसलिए लोगो को premium plugins खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

WordPress Themes

WordPress theme एक tool है जिसका use आप अपनी website के layout और design को बदलने के लिए कर सकते हैं। WordPress theme layout, typography, color और other design contents के साथ आपकी website की appearance को अच्छा और attractive बनाती हैं।

जब आप पहली बार एक WordPress site बनाते हैं, तो यह एक default theme के साथ बनती हैं पर इसके बनने के बाद आप अपने तरीके और पसंद के अनुसार theme को बदल सकते हैं। WordPress के पास 5,000 से भी ज़्यादा free themes available हैं और इसके अलावा हज़ारों premium themes भी हैं।

सही theme चुनने से आपकी website अधिक आकर्षक और easy to use हो सकती हैं। साथ ही सही theme visitor engagement बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। 

WordPress theme कैसे install करें?

WordPress theme install करने के तीन तरीके हैं:

  • WordPress theme directory से choose कर सकते हैं|
  • Customized या premium theme upload कर सकते हैं|
  • FTP (File Transfer Protocol) use करके new theme add कर सकते हैं|

ऊपर दिए गए information से आपको इतना तो समझ आ ही गया होगा की Plugin और Theme WordPress के बहुत ही important tools हैं, और इसका इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये दोनों ही WordPress को easy to use बनाते हैं और उसके features बढ़ाते हैं।

WordPress vs Drupal – आपके blogging के लिए कौन सा platform सबसे ज़्यादा beneficial है?

Blogging करते वक़्त हमेशा लोग ये सोचते हैं की उनके लिए कौन सा platform सही रहेगा, क्योकि Internet की दुनिया में आज अनेक blogging sites available हैं। इसलिए कभी-कभी bloggers भी confuse हो जाते हैं की उन्हें कौन से site का इस्तेमाल करना चाहिए, उनके blog पर ज़्यादा views कहा से मिलेगा, लोग blog ज़्यादा कहा देखेंगे और पढ़ेंगे और ऐसे ही बहुत सारे सवाल।  

जैसे WordPress बहुत ही जाना माना platform है blogging के लिए वैसे ही एक और site है जिसका नाम है Drupal | लोग अक्सर इनदोनो sites में confuse हो जाते हैं की उन्हें किसका use करना चाहिए। चूँकि दोनों बहुत ही famous sites हैं इसलिए bloggers के बीच यह confusion होना normal है।

लेकिन दोस्तों, आज हम आपके हर confusion को दूर करेंगे। हम आपको दोनों के बारे में बताएंगे जिसे पढ़कर आप खुद समझ जाएंगे की आपके लिए best कौन है।

WordPressDrupal
WordPress दुनिया में सबसे powerful Content Management System है।Drupal लोग use करते हैं पर WordPress से कम।
2003 में launch हुआ।2000 में launch हुआ।
WordPress अब सभी वेबसाइटों के 40.0% को अधिकार देता है और content management system market के बड़े पैमाने पर 40.0% को control करता हैDrupal सभी वेबसाइटों का 2.3% share रखता है और content management system market का 4.6% हिस्सा है|
WordPress का उपयोग करने वाली कुछ famous organization के notable examples:
Whitehouse.govSony MobileUniversity of WashingtonMercedes BenzTechCrunchThe New Yorker
Drupal पर चलने वाली कुछ famous sites हैं:
University of ColoradoState of ColoradoThe EconomistDallas CowboysNasa.gov
Easy to use – WordPress काफी अधिक user-friendly है, खासकर non-developers के लिए|Druplar की छवि लोगों के बिच user-friendly की नहीं है। Bloggers Duplar को WordPress के मुकाबले use करने में कठिन मानते हैं।
WordPress के पास 53,000 से भी ज़्यादा free plugins option available हैं|Duplar के पास 46,000 से ज़्यादा free modules (plugins) हैं|
5,000 से भी ज़्यादा free themes available हैं|सिर्फ 2,500 themes हैं|
WordPress Duplar से कम मेहेंगा है।Duplar ज़्यादा महंगी site है।
Learning curve – आप कोई भी नयी चीज़ आसानी से सिख सकते हैं।नयी चीज़ों को सिखने में थोड़ी परेशानी होगी।
इस पर आप बहुत ही काम समय में अपनी website बना सकते हैं।Website बनाने में थोड़ा ज़्यादा time लगता है।

दोनों ही sites की अपनी कुछ खासियत हैं और साथ ही साथ कुछ ऐसे points भी हैं जो दोनों को एक दूसरे से अलग करता है। अब ये आपको देखना है की कौन सी site best है। इस Table में दी गयी information से आप आसानी से ये सोच पाएंगे की आपके लिए कौन सी site सबसे ज़्यादा बेहतर है।

WordPress के बहुत से advantages और disadvantages भी हैं और अगर आप इस platform पर blogging करते हैं या फिर शुरू करने की सोच रहे हैं तो इनके बारे में आपको पता होना बहुत ज़रूरी है।

Advantages of WordPress

User-friendly CMS

चूंकि यह एक CMS based website है, WordPress का उपयोग करने से site के admin को page edit करने, web page के backend के through navigate करने और नए content को update करने की permission आसानी से मिल जाती है। 

किसी भी coding skill या website management skill के बिना ही आप अपनी website easily maintain कर सकते हैं।

Plugins

WordPress के  major advantages में से एक यह है कि इसमें लगभग हर functionality के लिए 50,000 से अधिक plugins available हैं। अगर आप SEO को बढ़ाना चाहते हैं या अपनी साइट की analysis करना  चाहते हैं, आपको हर चीज के लिए plugins मिल सकता हैं।

SEO-Friendly

WordPress में कई plugins हैं जो विशेष रूप से SEO purpose के लिए design किए गए हैं। कुछ लोगों को meta description और title जोड़ने में बहुत problem हो सकती है लेकिन SEO WordPress plugins को जोड़कर, आप ये काम आसानी से कर सकते हैं।

WordPress आपको सबसे अधिक use किए जाने वाले phrases और words के बारे में भी बताता है जिससे आप अपना content SEO-friendly बना सकते हैं।

Mobile-friendly websites

WordPress use करने के लिए आपको हर time अपने laptop या tablet को खोलने की ज़रूरत नहीं है।  आप इसे अपने mobile पर भी use कर सकते हैं।

Free of cost

जहाँ बाकि जगहों पर आपको website बनाने के पैसे देने पड़ते हैं वहीँ WordPress पर आप अपनी website free में बना सकते हैं।

Disadvantages of WordPress

Vulnerability & Data Security

WordPress का एक major drawback यह है कि यह कई situations में vulnerable हो सकता है। चूंकि यह open-source program है, तो hackers के लिए रास्ता आसान बन जाता है।

Frequent updates

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी website ठीक से काम करे, आपको कई plugins और theme install करने होंगे। आप जितने अधिक plugins का उपयोग करेंगे, उतनी ही compatability issues आप encounter करेंगे।

Pro’s and Con’s तो हर जगह होती हैं। लेकिन अगर आप free में एक अच्छी website बनाना चाहते हैं तो WordPress सबसेअच्छा option है।

WordPress पर website कैसे बनायें

WordPress पर आखिर website कैसे बनती है? यह सवाल तो आपके मन में ज़रूर आ रहा होगा और आप इससे जानने के लिए इक्छुक भी होंग। इसलिए यहाँ हम आपको step by step बताएंगे की WordPress पर website कैसे बना सकते हैं।

  • First pick a name and find a domain for your website
  • Register your domain name
  • Decide the type of site you want to create
  • Get a host for your website
  • Install WordPress
  • Point your domain to your host
  • Install a WordPress theme
  • Add content to your website
  • Continue evolving your website

यह 9 steps follow करके आप अपनी website सिर्फ कुछ मिनटों में ही बना सकते हैं।

Conclusion

आज हर कोई अपना blog शुरू करना चाहता है फिर चाहे वो beauty, health, fitness, study, cooking, etc कोई भी topic हो| पर blog शुरू करने के साथ-साथ ये भी ज़रूरी है की वो ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक कैसे पहुंचे और इसके लिए आपका एक सही platform का इस्तेमाल करना बहुत ही ज़रूरी है। इसलिए हमने आपको इस article में WordPress से जुड़ी हर एक बात बताई है ताकि आप WordPress को अच्छे से समझ पाएं।

इस article में हमने आपको बताया की WordPress क्या होता है, plugins aur themes क्या होते हैं, WordPress के advantages और disadvantages के बारे में भी बात की और साथ ही साथ ये भी बताया की WordPress पर अपनी website कैसे बना सकते हैं। 

आशा करते हैं की यह information आपके लिए बहुत ही important होगी और WordPress को समझने में आपकी मदद कर पाएगी।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here