Python kya hai? और Data Science के लिए Python क्यों महत्वपूर्ण है.

0
Python kya hai
Python kya hai

Python kya hai? और Python language किसे कहते है|

आपने सुना होगा कि Python एक लोकप्रिय Programming Language है| इसको आए हुए ज्यादा लंबा समय नहीं हुआ लेकिन इसके Multiple Use होने की वजह से ये 2021 में एक बहुत ही Versatile Language बनके उभरी है. आइए हम विस्तार से इस ब्लॉग में जानते है Python kya hai?,और Python kya hota hai? कोनसी Applications में इसका इस्तेमाल किया जाता है और इसकी क्या विशेषताएं है दूसरी others Languages के Compare में.

Python का जन्म और महत्व

इसको सबसे पहले 1990 में Guido Van Rossum ने विकसित किया था. इसका First version 1994 में आया था और अभी Latest 3.6.13 है, जो की 15 February 2021 में आया है|

एक ओर, ऐसा लगता है कि वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कोई भाषा कितनी लोकप्रिय है यदि आप उसके App को बना सकते है जिसे आप बनाना चाहते हैं. अच्छे या बेकार के लिए, Software Development में लोकप्रियता आपके पास उपलब्ध Libraries की गुणवत्ता से होने के साथ-साथ नौकरी के लिए एक मजबूत संकेतक है. संक्षेप में अगर कहे तो, आपको लोकप्रिय तकनीकी languages की ओर रुझान करना चाहिए, क्योंकि आपके पास अधिक विकल्प होंगे और एकीकरण उपलब्ध हैं|

क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है के, क्या Python वास्तव में इतनी लोकप्रिय Language है?  जी दोस्तों, हां यह है। आप निश्चित रूप से पाएंगे की यह बहुत कम समय में बहुत अधिक लोकप्रिय Language बनके उभरी है और इस बात में कोई भी आश्चर्य नहीं है. हमारी इस बात का समर्थन करने के लिए बहुत सारे आँकड़े मौजूद है. इन्हीं में से एक को आइए जानते हैं. 

Stackoverflow.com द्वारा उपलब्ध और प्रस्तुत कुछ stats देखें. वे StackOverflow Trends नाम से इस Website पर उपलब्ध हैं. यहां आप Tags use करके विभिन्न तकनीकों के Trends को देख सकते हैं|

नीचे दिए गए Graph को देखने पर आपको पता चलेगा के जब हम अन्य संभावित Competitors के साथ Python की तुलना करते हैं, तो आप प्रोग्रामिंग सीखना चुन सकते हैं, आप देखेंगे कि सभी अन्य Languages के विपरीत इसका Graph है. 

अन्य सामान्य Competitors के फ्लैट लाइन या यहां तक ​​​​कि नीचे की ओर प्रवृत्ति की तुलना में Python की अविश्वसनीय वृद्धि पर ध्यान दें! यदि आप किसी Technology की सफलता पर अपना भविष्य दांव पर लगा रहे हैं, तो आप इस सूची में से किसे चुनेंगे? निश्चित ही आप python के साथ जाएँगे।

Python Kya Hai
image Source : StackOverflow

यह सिर्फ एक चार्ट है, यह वास्तव में हमें क्या बताता है? आइए देखते हैं।

StackOverflow developers का वार्षिक सर्वेक्षण करता है. यह व्यापक और बहुत अच्छी तरह से किया गया है. आप पूरे 2020 के परिणाम stackoverflow.com/survey/2020/ पर देख सकते हैं. उस blog से, हम आपका ध्यान Most Loved, Trending और Wanted Language नामक एक Section की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं. सर्वाधिक Wanted Section में, आपको इसके लिए प्रतिक्रियाएँ मिल जाएगी. 

Python Kya Hai
image Source : StackOverflow


एक अन्य बिंदु जिस पर हम जोर देना चाहते हैं और वो यह है कि जब आप Python सीखने की इस journey को शुरू करते हैं, तो उसके लिए आपको Computer scientist होने की आवश्यकता नहीं है|

लेकिन हां Python सीखना Data scientist बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. आपके लिए इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि Programming व्यक्तिगत रूप से आपके लिए Important होनी चाहिए. इस बात को और अच्छे से समझने के लिए, मान लीजिए कि आप एक जीवविज्ञानी हैं. क्या आपको जीव विज्ञान छोड़ देना चाहिए और Front-End Web Developer की नौकरी करनी चाहिए? शायद नहीं. लेकिन इस तरह के Skill का उपयोग करके आप इस प्रस्तावना को खोल सकते है जैसे कि आप जीव विज्ञान करते हैं, तो वेब से डाटा प्राप्त करना आपके लिए Important हो सकता है| 

Web या Spreadsheet से डाटा को मैन्युअल रूप से Export और Scrap करने के बजाय, Python के साथ आप 1,000 डाटा स्रोतों या Spreadsheet को उस समय में Scrap कर सकते हैं जब आपको केवल एक को मैन्युअल रूप से करने में भी समय लगता है. 

YouTube, दुनिया की सबसे लोकप्रिय Video Streaming site है जो की Python में लिखी गई है और प्रति सेकंड 1,000,000 से अधिक Requests को संसाधित(fetch) करती है. 

Instagram, python application का एक और उदाहरण है. इसके अलावा हमारे पास Quora.com, NASA,Google, Amazon और Facebook जैसी Websites भी हैं. जो कि Python का ही इस्तेमाल करती है| 

Python के इस पूर्ण-स्पेक्ट्रम पहलू का मतलब यही है कि आप कैसे आसान शुरुआत कर सकते हैं और कैसे अधिक उन्नत सुविधाओं को अपना सकते हैं. 

Advantages of python: 

  • ये एक Simple Language है जो की Highly Orientated है. बाकी High End Programming Language में काफी पॉपुलर और Simple है|
  • बहुत ही Fast Language  है, इसका Simple Structure होता है, syntax इंग्लिश में होता है और other लैंग्वेज में जैसे ब्रैकेट्स लगाने होते है वैसे कुछ इसमें नही होता. 
  • Games Develop कर सकते है| 
  • Software Develop कर सकते है| 
  • ये एक Server Side Programming भी हो सकती है जो Web Applications बनाने क काम आ सकता है|
  • ये एक Open Source Language है सो इसको Easily Download करके Install किया जा सकता है|
  • ये प्लेटफार्म पे Depend नही होती है कही भी Run कर सकती है और इसके लिए इसको Compile करने की जरुरत नहीं होती|

Python एक आसानी से समझ में आने वाली भाषा है और साथ ही यह बहुत बहुमुखी है; आपके लिए Python का प्रभावी ढंग से उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह केवल इससे संबंधित सभी रुझानों, विकासों और सफलताओं के साथ खुद को पढ़ने और लगातार शिक्षित करने से ही संभव हो सकता है|

यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप बुनियादी Tutorial , या समाचार या हाल ही के घटनाक्रम से शुरुआत कर रहे हैं, लेकिन आपके संसाधन की गुणवत्ता मायने रखती है.

Python कैसे सबसे आगे है|

Python भाषा का प्रत्येक संशोधन आधुनिक Software Development प्रथाओं के साथ तालमेल रखने के लिए उपयोगी नई सुविधाएँ जोड़ता है. उदाहरण के लिए, अतुल्यकालिक संचालन (Asynchronous Operation) अब भाषा के मानक भाग हैं, जिससे समवर्ती प्रसंस्करण(Concurrent Processing) करने वाले Python App बनाना आसान हो जाता है. 

Python के साथ Data Science और Machine Learning

Clean Data Analysis I.T के सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक बन गया है और Python उसमें सबसे ज्यादा उपयोग में आता है. डाटा साइंस या मशीन लर्निंग के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिकांश पुस्तकालयों में Python इंटरफेस होते हैं, जिससे भाषा मशीन लर्निंग लाइब्रेरी और अन्य संख्यात्मक एल्गोरिदम के लिए सबसे लोकप्रिय उच्च-स्तरीय Command Interface बन जाती है|

Python में Web Services और रीस्टफुल एपीआई (RESTFUL API)

Python के मूल Library और तीसरे पक्ष के वेब ढांचे सरल REST API से कोड की कुछ पंक्तियों में पूर्ण विकसित, डाटा-संचालित साइटों तक सब कुछ बनाने के लिए तेज़ और सुविधाजनक तरीके प्रदान करते हैं. Python के नवीनतम संस्करणों में अतुल्यकालिक संचालन(Asynchronous Operation) के लिए मजबूत समर्थन है, जिससे साइटों को सही Libraries के साथ प्रति सेकंड हजारों अनुरोधों को संभालने में मदद मिलती है. 

Python के लाइब्रेरी (Libraries)

Python की सफलता प्रथम और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र(Ecosystem) पर टिकी हुई है. Python एक मजबूत मानक library और तीसरे पक्ष के डेवलपर्स से आसानी से प्राप्त और आसानी से उपयोग किए जाने वाले libraries के उदार वर्गीकरण( liberal classification) दोनों से लाभान्वित होता है. दशकों के विस्तार और योगदान से Python इतनी सफल हुई है. 

Python की Standard Library सामान्य प्रोग्रामिंग कार्यों के लिए Module प्रदान करती है जैसे गणित, स्ट्रिंग हैंडलिंग, फ़ाइल और Directory Access, Networking, Asynchronous Operations , Threading, मल्टीप्रोसेस प्रबंधन, और इसी तरह। लेकिन इसमें ऐसे Module भी शामिल हैं जो आधुनिक अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक सामान्य, उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग कार्यों का Management करते हैं जैसे JSON और XML, संरचित(structured) फ़ाइल स्वरूपों को पढ़ना और लिखना, संपीड़ित(compressed) फ़ाइलों में हेरफेर करना, इंटरनेट प्रोटोकॉल और डाटा प्रारूपों (वेबपेज, Url, ईमेल) के साथ काम करता है. 

Conclusion

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि तकनीक तेज गति से बढ़ रही है, और इसको A से Z तक समझने के लिए, आपको तकनीकी दुनिया के जानकारियों से अच्छी तरह सुसज्जित होना चाहिए. शीर्ष प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक होने के नाते, Python आपको एक प्रोग्रामर की तरह सोचने की स्वतंत्रता देता है. 

दोस्तों, Python का भविष्य लगातार विकसित हो रहा है और python डेवलपर्स की मांग हमेशा अपने उच्चतम स्तर पर रहेगी. सबसे प्रभावशाली प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक – Python को सीखना किसी भी प्रोग्रामर की यात्रा को शुरू करने का इससे कोई बेहतर तरीका नहीं हो सकता है. 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here