Personal Blog Meaning In Hindi | Top 10 Indian Personal Blogger

0
Personal Meaning in Hindi

दोस्तों आपने अपनी रोजाना जिंदगी में Blogs के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है Personal Blog kya hota hai? आज हम इस टॉपिक में Personal Blog Meaning In Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

शरू करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि Group Blog और Personal Blog में क्या Difference होता है ताकि आप इसे अच्छे से समझ सकें।

Personal Blog Meaning In Hindi | Personal Blogging क्या है? 

दोस्तों, आप Internet पर कई Blog देखते है जो Personal Blogging करते है। आसान शब्दों में बोले तो Personal Blogger एक अकेला इंसान होता है जो अपने विचार या कोई रूचि की जानकारी को Internet पर शेयर करता है।

Personal Blog Meaning In Hindi

Blog कई तरह के होते है। जैसे अगर आपके सामने कोई News ब्लॉग या Tech blog, या Travel/LifeStyle Blog या और भी कोई Blog आ जाए तो वो सब Different Blogs की श्रेणी में आते है। इसका मतलब ये नहीं है की ये सारे Personal blog है।

अगर आज के Youth की बात करें तो Blogging का Interest लोगो में बढ़ता जा रहा है क्योंकि आप यहाँ पर विचार या किसी भी जानकारी को शेयर करके अच्छे Influencer या पैसे भी कमा सकते है।

अब आपको ये तो समझ आ गया होगा की Personal Blog kya hota hai अब हम चर्चा करेंगे Personal Blog के इतिहास पर।

History of Personal Blog (हिंदी Personal ब्लॉग लेखन का इतिहास)

आपकी बेहतर जानकारी के लिए हम बताते है। सन् 1994 में Justin Hall नाम के एक अमेरिकन Student ने दुनिया का पहला Blog, links.net बनाया था, जिसे वह एक Dairy की तरह प्रयोग करते थे। जिसमें वे अपनी life से जुड़ी Stories लिखा करते थे।

इसके बाद सन् 1998 में, Bruce Ableson जो Computer Programmer और Website Developer ने इसे Open Dairy बनया ताकि कोई भी User Dairy लिख सके। जिसपर Privacy Setting के रूप मे पहला Comment System भी Add किया गया था।

अब आप सोच रहें होंगे की इसका नाम Blog कैसे पढ़ा होगा, सन् 1997 में jorn barger जो एक blog editor थे उन्होंने सबसे पहले weblog शब्द का इस्तेमाल किया था। फिर सन् 1999 में peter merholz ने इसे छोटा कर के Blog कर दिया।

सन् 2007 से लेकर अभी तक blogging का दायरा इतना बढ़ चुका है कि Users Social Media Platform की मदद से जैसे कई Facebook, Instagram,Youtube,Twitter आदि से ब्लॉग को जोड़कर अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचा सकता है। 

दोस्तों, ऊपर दी गई जानकारी Personal Blog Meaning In Hindi के साथ-साथ इसकी पूरी History जानने के बाद, अब हम आइए जानते है What are Famous Personal Blogger in India? इसके लिए आपको हमारे इस Article को पूरा पढ़ना होगा।

What are famous Personal Bloggers in India in Hindi (भारत में प्रसिद्ध Personal Bloggers क्या हैं!)

आइए, हम अब आपको भारत के टॉप 10 Bloggers के बारे में विस्तार से जानकारी देते है:

1.Pradeep Kumar – Pradeep Kumar इनकी website का नाम hellboundbloggers.com है। अगर आपने इनके blogs पढ़े होंगे तो आपको पता चलेगा की ये अपनी website में social media, Internet, Technology और Tips & Tricks जैसे कहीं सारे Articles लिखते हैं। अगर इनकी  Monthly Income की बात की जाए तो यह करीबन $4000 से $5000 तक की है। इनके Earning Sources कई सारे हैं जैसे, Affiliate Marketing, Google AdSense, Paid advertisement, आदि हो सकते है। 

2.Amit Bhawani – यह भारत के सबसे अमीर Technical ब्लॉगर्स की List मे Top पर आते है। इनकी website का नाम amitbhawani.com है। अमित भवानी ने 2005 में ब्लॉगिंग शुरू की, और कुछ दिक्कतों का सामना करने के बाद, ब्लॉगिंग की वेबसाइट पर जैकपॉट ही मार डाला। आज की तारीख में दोस्तों, इनकी Monthly Income लगभग $25000 की है। इनकी Earning Source Google AdSense और दूसरे Ad Networking channels हो सकते है।

3.Shivya Nath – अपनी स्थाई Job छोड़ना और अपने सपने के लिए उड़ान भरना ज्यादातर लोगों के लिए एक कल्पना होती है। इनकी website का नाम the-shooting-star.com है। लेकिन Shivya Nath ने वास्तव में उस सपने को सच कर दिखाया है। वह उन्हें Travelling का बहुत शौक है और वह अपना सारा खर्चा, अपने ब्लॉगिंग के पैसे से पूरा करती है। उनकी कई प्रशंसाओं में Vogue India द्वारा 2015 में Best Indian Travel Blogger Awarded से सम्मानित भी किया जा चुकी है।

4.Amit Agarwal – अमित अग्रवाल को व्यापक रूप से भारत के First Professional Blogger होने का Credit दिया जाता है। इनकी website का नाम labnol.org है। 2004 में अग्रवाल ने अपने ब्लॉग, लैबनॉल पर Full Time काम करने के लिए एक Well Known Tech Firm में अपनी स्थाई Job तक छोड़ दी थी। वह अपने Blog पर विभिन्न सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप्लिकेशंस का उपयोग करने के बारे में Step by Step Guide करते है, और उन्हे स्पष्ट तरीके से समझाते है। अपने बेहद लोकप्रिय ब्लॉग के अलावा, इस तकनीकी विशेषज्ञ ने Gmail के लिए Mail Merge जैसे Successful Apps भी develop किए है।

5.Shradha Sharma – श्रद्धा शर्मा ने YourStory को, भारत के सभी हिस्सों के Inspirational Entrepreneurs के सामने पेश किया और उनकी personal stories को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए एक platform के रूप में शुरू किया। इनकी website का नाम yourstory.com है। शर्मा को उनके काम के लिए काफ़ी तारीफ भी मिली हैं। उन्हें 2015 में दुनिया भर में 500 LinkedIn Influencers में से एक के रूप में भी चुना गया था।

6. Harsh Agarwal – एक और सफल भारतीय Tech Blogger हैं, जिन्होंने 2008 में एक शौक के रूप में ShoutMeLoud की शुरुआत की थी। इनके Blog का नाम है shout dream.com और shoutmeloud.com इनके पास बहुत सारे अलग-अलग Services हैं जिन्हें वे Sell करके Earn करते है। कुछ Earning तो उन्हें Google AdSense से भी होती है। अग्रवाल ने अब एक Membership Based site की शुरुआत है जो Professional blogging, online Cryptocurrency Publication और एक वेबसाइट के बारे में सिखाती है। यह Website, WordPress का उपयोग करने के लिए काफी अच्छे से समझाती है।

7. Ajay Jain – अजय जैन ने एक Tech Blogger के रूप में शुरुआत की थी। इनकी website का नाम ajayjain.com है। लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि वे वास्तव में Travel में रूचि रखते है। उन्होंने अपने शानदार अनुभव को Documenting करते हुए और अपने अभियानों के दौरान उठाए गए सभी Tips को Share करते हुए, दुनिया भर की journey शुरू की। जैन ने फिर नई दिल्ली के हौज खास गांव में अपनी Travel Photographs की एक Gallery बनाने के लिए एक छोटी सी जगह किराए पर ली। यह जल्द ही शहर के First Travel Cafe Kunzum में बदल गया। यह भले ही एक ब्लॉग के रूप में शुरू हुआ हो, लेकिन Kunzum आज एक Trusted Travel Brand बन गया है।

8.Allen Claudius – एलन क्लॉडियस Men’s Fashion Blog Bowties and Bones के founder हैं। GQ India ने फरवरी 2014 में उन्हें ‘India’s Best Dressed’ वाले Man एक के रूप में feature किया था।

9.Archana Doshi – जब भारत में Food Blogging की बात आती है, तो अर्चना दोशी सबसे पहले सामने आने वाले नामों में से एक है। दोशी को हमेशा से खाने का शौक था, और ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले उनका Catering का Business था। वे अपने घर पर खाना बनाना सिखाती थी। जब उनके दोस्तों ने उनसे दुनिया के साथ अपनी Wonderful Recipes को Share करने के लिए उत्साहित किया, तभी उनके blog ‘अर्चना का किचन’ की शुरुआत हुई । उनका एक लोकप्रिय YouTube चैनल भी है, जहां उनके वीडियो को million viewers देखते है।

10.Aien Jamir – ऐन जमीर एक ब्लॉगर हैं, जिन्हें अक्सर Vogue, Cosmopolitan और Elle जैसी Top Fashion Magazines के पन्नों में देखा जाता है। वह ‘founder of Fashion & I‘ के founder है, जो की 2009 में एक personal blog के रूप में शुरू हुई थी। यह अब Fashion, Beauty, Travel, Food and Technology से संबंधित Content की विशेषता वाली एक Popular Lifestyle Website में बदल चुकी है। वे Adidas, H&M, Bobbi Brown and Chevrolet सहित, न केवल फैशन में, बल्कि कई National और International Brands के साथ काम कर चुकी है।

ऊपर दी गई जानकरी पढ़ने के बाद अगर आप Personal Blog kaise bana sakte hai के बारे में सोच रहें, तो निश्चित रहिए हम आपको यह पूरे विस्तार में बताएंगे।

ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये?

Blog Kaise Banaye in Hindi

Personal Blog Meaning In Hindi को समझने के बाद कोई भी Blog बनाना काफी आसान है इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। आप आसानी से Blogger या WordPress पर अपनी website को बना सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में, आपको इनमें कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा।

लेकिन जब बात आती है अपने Blog के लिए Domain और Hosting खरीदने की तब आपको इसमें थोड़े पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे क्योंकि यह दोनों चीजें Blog के लिए बहुत जरुरी है। इसके बिना आपका Blog किसी काम का नहीं है। तो ये बात तो तय है की आपको इसके लिए पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे।

आप चाहो  तो Godaddy से Domain Buy कर सकते हैं और hostgator Hosting Space Buy कर सकते हैं।

इसके बाद बात आती है Blog के Theme की जो कि आपको Blogger या WordPress, आसानी से Available करा देता है वह भी Free में। आपको इसके लिए पैसे खर्च करने की कोई बड़ी आवश्यकता नहीं है। लेकिन उसमें से कुछ Tools ऐसे भी होते हैं जोकि पैसे से खरीदने पड़ते हैं जिसमें आपको और अलग से features देखने को मिल सकते हैं।

आखिर में बात आती है Blog को Post करने की जिसके बिना आपका ब्लॉग पूरी तरह से अधूरा है। तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपना Interest देखना है की आपको क्या लिखना बेहद पसंद है जिसके बारे में लिख के आप अपने blog को Rank करा सकते हैं और अपनी Personal earning शुरू कर सकते है। फिर उस Topic पर आप Research कर सकते है की क्या वह Content लोग पढ़ना चाहते है? इस हिसाब से आपको क्या लिखना है, कैसे लिखना है, ये खुद तय करना होगा।

इस process को पूरा करने के लिए आपको  Keyword Research करने की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर आपको बहुत से Keyword Research tools मिल जाएंगे जैसे कि Ahref, Semrush , etc लेकिन इनके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 

लेकिन अगर आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं है, तो आप Keyword research को free में भी कर सकते है। इसके लिए इंटरनेट पर ऐसे Keyword Research tools है, जिन्हें आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Ubersuggest और Google Adwords आप इन दोनों टूल्स का use करके अपने Keyword को Research कर सकते हैं और अपने Blog पर रोजाना नए-नए तरह के blogs पोस्ट कर सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए in 2021

अब आते Main विषय पर, दोस्तों आप भी ये सोच रहे होंगे की आखिर personal blog से आप पैसे कैसे कमा सकते है। इसके लिए आप google AdSense से अपने blog को मोनिटाइज कर सकते हैं और Affiliate Marketing, Paid advertisement और AdSense alternative, आदि को use करके अच्छी कमाई का मौका पा सकते है।

Advantages of Personal Blog (Personal Blog के लाभ)

Personal Blog के कई निम्नलिखित फ़ायदे है जिसकी चर्चा नीचे हम आपको बता रहे है:-

  • दोस्तों अगर हम Personal Blog के advantages की बात करें तो इसके बहुत सारे फायदे हैं। अगर आपके पास एक Personal Blog हैं तो, आप अपने interest के हिसाब से और अपने followers के interest के हिसाब से अपना article पूरी freedom के साथ लिख सकते हैं। यानिकि आप पर किसी भी तरह की कोई भी बंदिश नहीं होगी।
  • सबसे बढ़ा फायदा तो ये है की आपको किसी के नीचे रह कर काम नहीं करना पड़ेगा और ना ही किसी और के blog को संभालने का टेंशन होगा और इससे जो आपकी कमाई होगी वह सारी की सारी सिर्फ और सिर्फ आपकी ही होगी।
  • Personal Blog का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने Viewers से आसानी से Interact कर सकते हैं। 
  • Personal Blog का चौथा सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके Viewers को आपका पोस्ट अच्छा लगता है तो वह आपसे सोशल मीडिया के माध्यम से भी जुड़ सकता है।
  • Blogging से आप online अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है।

ये तो है इसके फ़ायदे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में भी आपको पता होना चाहिए।

Disadvantages of  Personal Blogging (Personal Blog के नुकसान)

Personal Blog के कुछ नुकसान भी है जिसकी चर्चा नीचे की गई है:-

  • Personal Blog में आप अकेले ही काम करते है तो कई Challenges का सामना भी अकेले ही करना पढ़ता है। जैसे अगर आपका नुकसान होता है तो आपको अकेले ही उसका सामना करना पढ़ेगा।
  • आपके काम के बारे में बहुत कम लोगों का जानते हैं। विदेश की बात करें तो हर कोई जनता है की Blogging या Personal Blogging Kya Hota Hai लेकिन भारत में बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी है, उन्हें समझाना पड़ता है।
  • Daily Blog अपडेट करना पड़ता है ये तो जाहिर सी बात है की यदि आप Daily Basis पे Blog अपडेट नहीं करेंगे तो इसका सीधा Affect आपके traffic और income दोनों पर पड़ेगा।
  • रोज laptop की screen के सामने बैठने से आँखों पर या कमर पर काफी stress पड़ता है।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने बताया हैं कि Personal Blog Meaning in Hindi ( Personal Blog kya hota hai?) और Personal Blog के क्या फायदे तथा नुकसान हैं? 

यही नहीं इसमें हमने एक बेस्ट Personal Blogger कैसे बने के पूरे प्रोसेस को भी अच्छे से बताने की कोशिश की है। हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

दोस्तों इस post को आप आपने friends और फैमिली के साथ जरुर शेयर करे और उन्हें इस खास जानकरी के बारे में जरूर बताये।

यदि आपके मन में इस जानकरी से जुड़े अभी भी कुछ सवाल है तो आप हमसे हमारे comment box में कभी भी पूछ सकते है। 

हम आपके questions का तुरंत answer देने की पूरी कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here