Microsoft kya hai

0
microsoft-kya-hai

Microsoft, यह एक ऐसा शब्द है जिसने computer और software की दुनिया को ही बदल कर रख दिया है। इससे technology में जो बदलाव आया उसका फायदा पूरी दुनिया उठा रही है और आगे भी उठाएगी।

Microsoft के बारे यू तो सबने सुना है, इसके बारे में basic knowledge भी सभी को है की यह computer में इस्तेमाल होता है। पर क्या आपको ये पता है की Microsoft का अविष्कार किसने किया, कब किया, इसे क्यों use करते हैं, इसके pros’ और con’s क्याक्या है?

आपको इस article में हम Microsoft से जुड़ी हर छोटी बड़ी बात बताएंगे इसलिए Microsoft को अच्छी तरीके से समझने के लिए article को end तक ज़रूर पढ़ें।

तो चलिए हम शुरू करते हैं।

Microsoft क्या है?

Microsoft एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी निगम है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर,और संबंधित सेवाएं का उत्पादन करता है। इसकी स्थापना 4 अप्रैल 1975 को Bill gates और उनके बचपन के दोस्त Paul Allen द्वारा BASIC interpreters को विकसित करने और बेचने के लिए की गई थी। Microsoft आज सबसे बड़ी software कंपनी बन गई है। यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है| 

Microsoft एक intelligent cloud और एक intelligent edge के युग के लिए डिजिटल transformation को सक्षम बनाता है। इसका mission planet पर मौजूद हर व्यक्ति और हर organisation को अधिक से अधिक achieve करने के लिए empower बनाना है। 

Microsoft ने 1990 में अपने India operations की स्थापना की। भारत में Microsoft Indian start-ups, businesses और government agencies में digital transformation में तेजी लाने के लिए local data services से अपनी global cloud services offer करता है।

Microsoft United States Corporations, Fortune 500 rankings 2020 में 21 वें स्थान पर है|

Microsoft का revenue 2020 से 2021 तक तेजी से बढ़ा, जो 18% है और 168.1 U.S billion dollar से अधिक हो गया। यह बिक्री revenue के मामले में इस software giant के लिए एक और रिकॉर्ड-सेटिंग वर्ष है।

Microsoft ने last fiscal year के result और इस साल के result से comparision किया है और बताया है की उनकी company का revenue कितना बढ़ा है:

  • 2020 में revenue $168.1 बिलियन था और 2021 में इसमें 18% की वृद्धि हुई.
  • परिचालन आय $69.9 बिलियन थी और बढ़कर 32% हो गई.
  • Net आय $61.3 बिलियन थी और बढ़कर 38% हो गई.
  • Diluted earning per share $8.05 थी और बढ़कर 40% हो गई.

Microsoft के सबसे प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर उत्पाद Microsoft Windows operating systems, the Microsoft Office suite, Internet Explorer और Edge web browsers हैं। इसके प्रमुख हार्डवेयर उत्पाद Xbox video game consoles और Microsoft Surface touchscreen personal computers हैं।

Microsoft के कुछ important facts जोकि आपका जानना बहुत ज़रूरी है। कुछ इस प्रकार दिए गए है|

  • मुख्यालय – वाशिंगटन, यू.एस.
  • सीईओ और अध्यक्ष – सत्य नडेला
  • अध्यक्ष – ब्रांड स्मिथ
  • उत्पाद – Windows, Office, Server, Skype, Visual Studio, Dynamics, Xbox, Surface and Microsoft Mobile (Nokia).
  • सेवाएँ – Azure, Bing, LinkedIn, Yammer, MSDN, Office 365, OneDrive, Outlook.com, GitHub, TechNet, Microsoft Store, Windows अद्यतन, Xbox गेम पास और Xbox नेटवर्क।
  • Website – www.microsoft.com
  • कर्मचारियों की संख्या – 182, 268

ऊपर दिए गए information से आपने यह तो जान लिया की Microsoft क्या है, इसका launch कब हुआ, पर क्या अब आप यह नहीं जानना चाहेंगे की Microsoft ने कौन से साल में कौन से products/services को launch किया? ज़ाहिर सी बात है बिलकुल जानना चाहेंगे और यह सब जानने लिए हमे जाना होगा Microsoft की history की तरफ।

Date/YearEvent
1975माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना
1985विंडो 1.0 लॉन्च किया गया
May 22, 1990माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 3.0
Aug. 24, 1995माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 95
June 25, 1998माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 98
Feb. 17, 2000माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 2000
Oct. 25, 2001माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज XP
April 24, 2003माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज सर्वर 2003 लॉन्च किया
Oct. 21, 2003माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सिस्टम
Jan. 30, 2007माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज विस्टा और 2007 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सिस्टम लॉन्च किया
Feb. 27, 2008माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज सर्वर 2008, एसक्यूएल सर्वर 2008 और विजुअल स्टूडियो 2008 लॉन्च किया
Oct. 22, 2009माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 लॉन्च किया; स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना में अपना पहला physical स्टोर खोला
Sept. 4, 2012माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज सर्वर 2012
Oct. 26, 2012माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 8 और माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस
Jan. 29, 2013Microsoft ने Office 2013 लॉन्च किया, Office 365 का विस्तार किया
Feb. 18, 2013माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया outlook.com
Oct. 17, 2013माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 8.1
July 29, 2015माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज 10
Sept. 22, 2015माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया ऑफिस 2016
March 30, 2020Microsoft ने नई Microsoft 365 व्यक्तिगत और पारिवारिक सदस्यताएँ पेश कीं
June 24, 2021माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया विंडोज 11

अगर आप इस table को सावधानी से पढ़ेंगे तो आपको Microsoft के बारे में सब पता चल जाएगा की इस company ने कौन से year में कौन सा product या window launch किया है।

Microsoft के संस्थापक: Bill Gates

अगर किसी company के बारे में जानना है तो उसके founder के बारे में भी थोड़ी बहुत information तो मालूम होना ही चाहिए। तो आइये जानते है Bill Gates के बारे में कुछ important facts: 

Bill Gates का जन्म 28th October, 1955 को Seattle, Washington, U.S में हुआ था। Bill Gates को William Henry Gates III के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने अपने बचपन के दोस्त Paul Allen के साथ Microsoft शुरू करने के लिए कॉलेज बिच में ही छोड़ दिया था। Microsoft की वजह से Bill Gates Net worth: 13,170 crores USD (2021) के साथ आज दुनिया के सबसे आमिर लोगों में से एक हैं।

Bill Gates के पास एक बेहद ही खूबसूरत Mansion है जो Medina में Washington Lake के पास  है। यह mansion total 66,000 square foot  में है।

Microsoft का वर्तमान operating system

वैसे तो Microsoft ने बहुत से operating systems को develop किया है पर इसका वर्तमान operating system Windows 10 है। इससे पहले की हम यह जाने की Windows 10 क्या है उससे पहले हमे operating system के बारे में पता होना चाहिए| तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं:

Operating System

Operating System (OS), computer user और computer hardware के बीच एक interface होता है। यह एक software होता है जो file management, memory management, process management, input/output handling और peripheral devices जैसे कि disk drives और printers को control करता है। इसके अलावा users एक operating system जैसे Command-line interface (CLI) or a Graphical UI (GUI) के के माध्यम से operating system के साथ सीधे interact कर सकते हैं।

Windows 10

Windows 10, Microsoft windows operating system का सबसे हालिया version है। यह 29th July, 2015 में launch हुआ था। Windows 10 चालू आधार पर नया निर्माण प्राप्त करता है, जो कि Windows 10 के additional test builds के अलावा, users के लिए बिना किसी additional cost पर उपलब्ध हैं| Windows 10 को इसके original release पर ज्यादातर positive reviews मिले हैं। Microsoft ने शुरू में Windows 10 को release के तीन साल के भीतर एक अरब से अधिक उपकरणों पर स्थापित करने का लक्ष्य रखा था। एक अनुमान के हिसाब से June 2021 तक 79% का Windows PCs, 58% सभी पीसी का (बाकी पुराने Windows versions and other operating systems जैसे की macOS and Linux हैं), और सभी उपकरणों का 24% (mobile, tablet and console सहित) विंडोज 10 ही चला रहे हैं। 

Microsoft ने Windows 10 को कई तरह के devices में अधिक personal computing experience देने के लिए design किया है। प्रत्येक डिवाइस प्रकार के लिए अनुकूलित एक अनुभव, लेकिन सभी के लिए परिचित |Windows 10 devices की एक अविश्वसनीय रूप से व्यापक रेंज को power देता है जेसे की – PCs, tablets, phones, Xbox One, Microsoft HoloLens, and Surface Hub। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस Windows 10 device का use करते हैं, आपका experience अच्छा ही होगा।

Microsoft के आने वाले operating system

Microsoft हमेशा ही अपने users के experience को और बेहतर करने के लिए updated windows operating system को launch करता है जोकि पुराने operating system से upgraded रहता है। 

और हमेशा की तरह फिर से Microsoft new operating system launch करने वाला है। यह Windows 10 से ज़यादा बेहतर होगा। इस new operating system का नाम है Windows 11|

Microsoft का next-gen desktop operating system, Windows 11, पहले से ही beat preview में available है और 5 अक्टूबर, 2021 को officially launch किया जाएगा। जिसके पास भी Windows का recent prior version होगा Windows 11 उसके के लिए मुफ्त upgrade होगा|

हमने बात की Microsoft के current operating system के बारे में और उसके upcoming upgraded version के बारे में। इसे पढ़कर आपको इतना तो ज़रूर समझ आ गया होगा की operating system किसे कहते हैं और यह हमारे लिए कितना important है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं की Microsoft ने India की तरक्की में किस तरह मदद की है।

 

Microsoft हमेशा ही अपने users के experience को और बेहतर करने के लिए updated windows operating system को launch करता है जोकि पुराने operating system से upgraded रहता है। 

और हमेशा की तरह फिर से Microsoft new operating system launch करने वाला है। यह Windows 10 से ज़यादा बेहतर होगा। इस new operating system का नाम है Windows 11|

Microsoft का next-gen desktop operating system, Windows 11, पहले से ही beat preview में available है और 5 अक्टूबर, 2021 को officially launch किया जाएगा। जिसके पास भी Windows का recent prior version होगा Windows 11 उसके के लिए मुफ्त upgrade होगा|

हमने बात की Microsoft के current operating system के बारे में और उसके upcoming upgraded version के बारे में। इसे पढ़कर आपको इतना तो ज़रूर समझ आ गया होगा की operating system किसे कहते हैं और यह हमारे लिए कितना important है।चलिए अब हम आपको बताते हैं की Microsoft ने India की तरक्की में किस तरह मदद की है।

Digital Transformation India में

Microsoft व्यवसायों को फिर से कल्पना करने में मदद करता है कि वे अपने ग्राहकों के लिए value create करने के लिए people, data, and processes को एक साथ कैसे ला सकते हैं और digital-first-world में competitive advantages कैसे ले सकते है। 

वे अपने ग्राहकों के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने, अपने कर्मचारियों को सशक्त बनाने, अपने संचालन को अनुकूलित करने और अपने उत्पादों को बदलने के लिए नई क्षमताओं को विकसित करके उन्हें एक digital company में बदलने के लिए संगठनों के साथ साझेदारी करते हैं।

Local Language Computing

Microsoft का मानना ​​है कि भारत को सही मायने में digital बनने के लिए, technology को सभी के लिए accessible और productive बनाने की जरूरत है, चाहे वे किसी भी भाषा में बोलें या पढ़ें।

भाषा की बाधा को तोड़ने के लिए, उन्होंने दो दशक पहले भारतीय भाषाओं के साथ काम करना शुरू किया और 1998 में भारतीय भाषाओं में computing में तेजी लाने के लिए Project Bhasha launch किया।

Microsoft ने तब से एक लंबा सफर तय किया है – उनके उत्पादों में सभी 22 constitutionally recognized Indian languages में text input का समर्थन, और 12 भाषाओं में Windows-interface support है। Bhasha India भारतीय भाषाओं के लिए computing tools प्रदान करता है।

Intelligent Cloud India के लिये

 

Microsoft का  मानना ​​है कि भारत के विकास के vision को साकार करने की कुंजी के मूल में cloud है। Microsoft भारत में हर क्षेत्र को digital रूप से बदलने के लिए cloud-based technological solutions विकसित करने के लिए सरकारों के साथ-साथ निजी और सार्वजनिक संस्थानों के साथ साझेदारी करते हैं।

भारत के digital transformation में तेजी लाने के लिए Microsoft के पास भारत में तीन डेटा केंद्र भी हैं|

Conclusion

इस article में हमने आपको Microsoft से जुड़ी हर बात बताने की कोशिश की हैं। इसमें हमने Microsoft क्या हैं, Bill Gates कौन हैं, Windows Operating System क्या होता हैं, Microsoft ने कब क्या launch किया, Microsoft के current operating system और upcoming operating system के बारे में और last में India की तरक्की में Microsoft कैसे मदद कर रहा हैं इसके बारे में बात की हैं।

दोस्तों हमें यकीन हैं की यह information आपके बहुत काम की होगी और आप ये article पढ़कर satisfy ज़रूर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here