LinkedIn kya hai in Hindi

0
Linkedin kya hai

आज के इस भाग दौड़ भरे वातावरण में company to company personally जाकर जॉब ढूँढना बहुत मुश्किल है। इसमें लोगों का पूरा-पूरा दिन लग जाता है सिर्फ एक नौकरी ढूंढने में और जब पूरे दिन घूम कर भी नौकरी नहीं मिलती तो इससे बड़ी हताशा की बात कुछ नहीं होती। हालांकि यह तरीका पहले अपनाया जाता था अब तो वक़्त के साथ जैसे बाकि चीज़ें बदल चुकी है ठीक वैसे ही नौकरी ढूंढने का तरीका भी बदल चुका है।

Internet की इस मायानगरी ने ना सिर्फ लोगों की personal life बदली है बल्कि professional life की भी काया पलट कर दी है। जैसे अपने thoughts share करने के लिए, लोगों से बातें करने के लिए अपना business promote करने के लिए Facebook, Instagram, Twitter और WhatsApp जैसे अनेक social site हैं  ठीक उसी तरह Technology ने हमारे job search के process को भी आसान बनाने के लिए एक Professional social site दिया है जिसका नाम है Linkedin।

LinkedIn खासतौरपर job ढूंढनेवालोंऔर business professionals के लिए बनायागयाहै।

आईए LinkedIn के बारे में और विस्तार से जानते है –

LinkedIn क्या है?

LinkedIn एक professional social media platform है जिसे job hunting, hiring और अपने business को promote करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह students के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्यूंकि इसके द्वारा वो आसानी से खुद के लिए Job या internship ढूंढ़ सकते है। इसके अलावा इस platform का इस्तेमाल अपने professional circle को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। LinkedIn पर आप अलग-अलग organisations के साथ, वहां काम कर रहे लोगों के साथ connection बना सकते है। 

LinkedIn एक American company है जिसे 5th May, 2003 को Reid Garrett Hoffman, Allen Blue, Konstantin Guericke, Eric Ly और Jean-Luc Vaillant ने मिलकर introduce किया था। India में इसकी app 2009 में आई और बहुत जल्द ही लोगों के दिलों में घर करने में कामयाब भी हो गई।

आज LinkedIn की revenue US$ 10 Billion (2021) तक पहुंच चुकी है। अपने 774+ million members के साथ LinkedIn अब विश्व का सबसे बड़ा professional network बन चुका है। LinkedIn 24 भाषाओँ में उपलब्ध है, जिनमे से कुछ के नाम ये हैं – Arabic, English, French, German, Chinese, Italian, Indonesian, Polish, Swedish, Thai, etc.

LinkedIn app पर ज़्यादातर लोग अपनी professional life के experiences को share करते है। यह app job hunters और companies दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि इसकी मदद से देश विदेश के किसी भी कोने में बैठकर Job hunter को job मिल सकती है और companies को employees ।  

LinkedIn तो अब इतना ज़रूरी बन चुका है की अगर किसी company में job या internship के लिए apply करो तो वो LinkedIn profile का URL ज़रूर मांगते है।

यह तो हमने बात की LinkedIn के बारे में की आखिर यह है क्या। अब यह भी तो जानना ज़रूरी है कि इसका  इस्तेमाल करना क्यों ज़रूरी है। तो आगे हम इसी के बारे बताएंगे। आईए जाने। 

LinkedIn का इस्तेमाल क्यों ज़रूरी है?

  • LinkedIn पर आसानी से अपनी पसंद की नौकरी ढूंढ़ सकते है। 
  • इस app के ज़रिए आप अलग अलग लोगों के साथ connection बना सकते है जो आपके career के लिए शायद फायदेमंद साबित हो। 
  • इस site पर आप अपने job experience के बारे, internship experience के बारे या फिर professional life से जुड़ी कोई भी बात share कर सकते है। 
  • LinkedIn के पास आपकी share की हुई हर बात हज़ारों लोगों तक पहुंचाने की छमता होती है। 
  • आजकल कोई भी comaony किसी भी vacancy के बारे में सबसे पहले LinkedIn पर ही post करती है।
  • अगर आपका LinkedIn profile अच्छा हो तो कभी-कभी Companies खुद आपको job के लिए approach करती हैं। 
  • आप अपने business के बारे में इस app पर share कर सकते है जिससे की उसका promotion होगा। 
  • LinkedIn आपके कीमती समय की बचत भी करता है।
  • आप अपना resume upload कर सकते है।
  • LinkedIn पर सिर्फ easy button से job के लिए apply कर सकते है।
  • आजकल companies LinkedIn profile को बहुत ज़्यादा importance देती हैं।

LinkedIn का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use LinkedIn in Hindi)

  • Profile बनाएं – 

सबसे पहले तो अपना एक अच्छा profile बनाएं जिसमे आपको अपने बारे में कुछ खास चीज़ें add करनी होंगी जैसी की  self-introduction, educational details, internship experiences (if any), past job experiences (if any), skills और achievements|

  • इनसब चीज़ों को करने के बाद अगर कोई और additional information रह गयी हो तो आप उसे भी ज़रूर डालें।
  • Connections बनाएं – 

LinkedIn पर बहुत से तरह के लोग मौजूद होते हैं। आपको अपने career interest के अनुसार उन लोगों या organizations के साथ connection बनाना चाहिए। यह आप invitation या connect option के through कर सकते है।

  • Regular active रहें  – 

आपको हमेशा post share करते रहना चाहिए जिससे की ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके profile को देखें। और अगर लोगों को आपका post पसंद आया तो वो उसे आगे भी share करेंगे जिससे अधिक लोग आपको जान पाएंगे।

  • LinkedIn पर अलग-अलग तरह के group को join करें – 

LinkedIn पर बहुत तरह के groups available रहते हैं। आपको जिस तरह की नौकरी चाहिए या फिर जिस profession के लोगों के साथ जुड़ना चाहते है वो आप इन groups के द्वारा कर सकते है। इससे उन groups के लोग भी आपको जान पाएंगे और आप भी अपनी पहचान बढ़ा पाएंगे।  

  • Personal message भी कर सकते हैं – 

अगर आपको किसी से कोई बात करनी है तो आप उन्हें direct message भी कर सकते है।

  • LinkedIn को आप mobile app के साथ-साथ desktop version में भी use कर सकते है।

अगर इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह app आपके career में बहुत महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है।

Conclusion

बहुत ही कम समय में LinkedIn लोगों की बीच बहुत लोकप्रिय हो चुका है। इसका इस्तेमाल हमारे professional life को चार चाँद लगा सकता है। LinkedIn एक ऐसा platform है जहाँ पर आपको हर तरह के लोग मिलेंगे employee से लेकर Ceo, और Managing Director तक अब सभी इस social site पर available हैं।

आज हमने बात की LinkedIn क्या है, इसका इस्तेमाल क्यों ज़रूरी है, और साथ ही इस app को कैसे use किया जाता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here