Instagram kya hai| Instagram kya hota hai

0
Instagram Kya Hai

इंस्टाग्राम ये नाम आज की जनरेशन के लिए नया नहीं है. आज हर कोई बच्चे से लेकर बूढ़े, सभी इंस्टाग्राम पे मौजूद है. अगर आकड़ो पे नज़र डाले तो इंस्टाग्राम One Billion Monthly Active users है World में और सबसे  ज्यादा पसंदीदा मोबाइल एप्लीकेशन है. और हो भी क्यों न इसके फीचर्स इतने बेहतरीन है के कोई भी इसे इस्तेमाल किये बिना रह नही पता है. 

आजके दौर में सोशल मीडिया पे सक्रिय रहना एक बेहद जरुरी बात मानी जाती है. आपके स्टेटस का पता इस बात से लगाया जाता है के आपकी प्रोफाइल के कितने फोल्लोवेर्स है. अगर आप हमेशा इंस्टाग्राम पे एक्टिव रहते है, तो जाहिर सी बात है के आपके फोल्लोवेर्स भी आपको पसंद करते है और आपसे उनकी उम्मीदें भी कई होंगी. आपने देखा ही होगा हर सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम पे कुछ न कुछ पोस्ट करता रहता है.

चाहे नेता हो या अभी नेता, लेखक हो या आम इंसान कोई भी इस ख़ास ऐप के जरिये अपनी छवि को लम्बे समय तक लोगो के दिल और दिमाग में डाल सकता है. ये तो एक छोटी सी बात है दोस्तों, लेकिन आज हम आप सभी को इंस्टाग्राम के बारे में अच्छे डिटेल में जानकारी देने जा रहे है. अगर आप इंस्टाग्राम के बारे में अधिक जानना चाहते है और अपनी सोशल मीडिया journey को शुरू करना है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे.

इस ब्लॉग में हम ये सारे टॉपिक को अच्छे से समझेंगे: Instagram kya hai, इंस्टाग्राम स्टोरीज क्या है, इंस्टाग्राम पे लाइक्स और फॉलोवर्स कैसे बढाए, इंस्टाग्राम के फीचर्स, इंस्टाग्राम पे रील्स कैसे बनाये, इंस्टाग्राम पे वीडियो कैसे डाले, इंस्टाग्राम पे अकाउंट कैसे बनाये, आदि. तो आइये जानते है एक-एक करके इन सभी विषय के बार में.

इंस्टाग्राम क्या है? | इंस्टाग्राम कंपनी कौन से देश की है?

इंस्टाग्राम अमेरिका में स्थित एक फोटो और video sharing सोशल नेटवर्किंग service है. जिसे इसकी लोकप्रियता को देखते हुए 2012 में फेसबुक ने अपने अधीन कर लिया था. यह ऐप सबसे पहले iOS version में 2010 में लांच हुआ था. इसका Android version अप्रैल 2012 में लॉन्च किया गया था. इस ऐप का एक डेस्कटॉप इंटरफेस, नवंबर 2012 में सीमित सुविधाओं के साथ लॉन्च किया गया था.

इंस्टाग्राम के owner कौन है?

Instagram 2010 में launch हुआ था, इसे बनाने वाले का नाम Kevin Systrom aur Mike Krieger है. 2012 में फेसबुक ने इसे पूरी तरह से खरीद लिया था. ये 32 भाषाओं में फिलहाल उपलब्ध है. सभी प्रमुख प्लेटफॉर्म्स जेसे की Android, iOS,Windows, पे आप Instagram को इस्तेमाल कर सकते है.

इंस्टाग्राम में क्या नया है? 

इंस्टाग्राम पे आप Images Post कर सकते है. ये आपको की सारे फीचर्स देता है जैसे की Filter, Caption लिखना, लोगो को Tag करना, Hashtag का इस्तेमाल करना, आदि. आज इंस्टाग्राम पे सबसे लोकप्रिय चीज़ रिल्स(Reels) है. ये मूल रूप से वीडियो का ही छोटा रूप है, और इसका ज्यादा प्रचलन टिकटोक के बंद होने के बाद से हुआ है.

Reels इंस्टाग्राम का सबसे स्पेशल फीचर है. इसमें कहीं सारे और भी फीचर आते है, जिन्हे हमने नीचे अलग से बताया है. वीडियोस भी दो भागों में बना सकते है या तो 30sec से कम या फिर 60sec से ज्यादा. इसके साथ इंस्टाग्राम लोकेशन ऐड करने का भी ऑप्शन देता है. हम नीचे इंस्टाग्राम के फीचर्स वाले टॉपिक में ये सभी चीज़े cover करेंगे.

इंस्टाग्राम के क्या क्या Features होते है?

इंस्टाग्राम के अंदर कहीं सारे Attractive फीचर्स है. आइये जानते है: 

होम: इसमें आपको अपनी प्रोफाइल के साथ आपने फोल्लोवेर्स की प्रोफाइल भी देखने को मिलती है. 

सेव्ड आइकॉन: किसी भी पोस्ट के राइट तरफ एक बॉक्स जैसा आता है उसपे हिट करने से वो पोस्ट आपकी प्रोफाइल में सेव एरिया में सेव हो जाती है. उसे आप future में देख सकते है. 

Heart आइकॉन: ये लाइक करने का ऑप्शन है, जिसकी पोस्ट को आप पसंद करते है उसे यहाँ से लाइक कर सकते है. ये पोस्ट के नीचे लेफ्ट में दिखाई देता है. 

Arrow आइकॉन: Heart आइकॉन के बगल में ये आइकॉन बना हुआ होता है, जिससे आप दूसरो की पोस्ट को शेयर कर सकते है.

ऐसे और भी easy-to-use फीचर्स से लेस है इंस्टाग्राम. 

इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है | Instagram Account kaise banaaye

इंस्टाग्राम पे अकाउंट बनाना बेहद आसान है दोस्तों. सबसे पहले तो आपके फ़ोन में इंस्टाग्राम की ऐप होनी चाहिए, अगर नहीं है तो तुरंत उसे डाउनलोड करे. 

इंस्टाग्राम ऍप पर बेहद अच्छे से चलता है. तो आप अपने फ़ोन में मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार, इसे डाउनलोड करले Google play store से. 

अगला स्टेप है इसपर अकाउंट बनाना. अगर आपके पास gmail account है तो आपको बस उसकी मदद से लॉगिन करना है और आपका इंस्टाग्राम का लोगिन ऑटोमेटिकली हो जायेगा. लेकिन यदि आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आपको सिंपल तरीके से अकाउंट क्रिएट करना होगा, आपको यूनिक username और पासवर्ड डालना होगा और अन्य डिटेल्स डालके, I agree वाले tab पे क्लिक करना है, बस आपका अकाउंट कुछ सेकण्ड्स में बन जायेगा.

अगला स्टेप है, आपको इसपर अपनी प्रोफाइल क्रिएट करनी होगी. और हा दोस्तों आप चाहे तो अपनी प्रोफाइल को पर्सनल या चाहे तो इसे बिज़नेस प्रोफाइल भी बना सकते है. 

इंस्टाग्राम के फायदे | Instagram pe like, followers कैसे बढाए

इंस्टाग्राम आपको कहीं सारे फीचर्स से लेस सुविधाएं देता है. तभी तो दुनिया में 1 बिलियन से ज्यादा users इंस्टग्राम यूज़ करते है. आप इंस्टाग्राम पे अपनी प्रोफाइल प्राइवेट भी रख सकते है या पब्लिक कर सकते है. आपकी चॉइस है आप क्या चाहते है. अगर आप चाहते है के ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे कनेक्ट हो, तो आपको अपनी प्रोफाइल पब्लिक रखना चाहिए.

इसका एक फायदा ये है के आप हैशटैग्स का इस्तेमाल कर सकते है, जो की इंस्टाग्राम का एक खास फीचर है अपने niche फोल्लोवेर्स तक पहुँचने का. लेकिन अगर आप एक प्राइवेट इंसान है तो आप अपनी प्रोफाइल को लिमिटेड भी रख सकते है. लेकिन तब आप हैशटैग्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते दोस्तों.

एक एरिया इंस्टाग्राम पे पर्सनलाइज्ड ट्रेंडिंग पेजेज का आता है, जिसमे आप कहीं लोगो को फॉलो कर सकते है और उनके पोस्ट को लाइक भी कर सकते है. आप यहां पे Comments और View Account से नंबर ऑफ फोल्लोवेर्स का भी पता लगा सकते है.

दोस्तों इंस्टाग्राम पे फोल्लोवेर्स और लाइक बढ़ाना शुरुआत में थोड़ा समय ज्यादा लेता है. लेकिन जैसे आप अपनी पेज पे मेहनत करते रहते है, धीरे-धीरे आपके पेज पे फोल्लोवेर्स की गिनती भी बढ़ने लग जाती है. कुछ और तरीके भी है फोल्लोवेर्स और लाइक्स बनाने के, आइये जानते है. 

  • आपको अपने कंटेंट को ज्यादा एंगेजिंग बनाना चाहिए. इसको Organic तरीके से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के लिए हैशटैग्स का इस्तेमाल करे. जिससे आपके कंटेंट की और पेज की विजिबिलिटी बढ़ेगी और आप ज्यादा लोगो को अट्रैक्ट कर पाएंगे. इसके लिए ज्यादा प्रोफेशनल्स इंस्टाग्राम वीडियोस का इस्तेमाल करते है.
  • शेयरिंग केयरिंग पे काम करे. मतलब ये है के अगर कोई आपके पोस्ट को लाइक करे या आपको फॉलो करे तो बदले में आपको भी उपयुक्त पेज को लाइक और फॉलो करना चाहिए. ये एक ट्रिक जैसा है लेकिन बेहद कारगर है. 
  • किसी के पेज को अगर आप पसंद करते है तो आप सीधे ही उसे मैसेज कर सकते है. और अपने पेज की जानकारी भी दे सकते है. या फिर उसकी किसी अट्रॅक्टिव पोस्ट के नीचे कमेंट कर सकते है. ये भी एक अच्छा तरीका है किसी को अपने पेज के बारे में बताने का.
  • आप चाहे तो पेड सर्विसेज के जरिये भी अपने पेज का प्रमोशन कर सकते है. ये भी ध्यान दे के सही लोगो तक आपका ad पहुचे.

ये सभी कारगर तरीके है दोस्तों, आप इस्तेमाल करके देखें आपके लिए कौनसा तरीका अच्छा रहता है. 

इंस्टाग्राम पे इन्फ्लुएंसर कौन होते है? 

सबसे पहले हम इन्फ्लुएंसर का मतलब समझते है. इन्फ्लुएंसर का मीनिंग होता है एक इंसान जो अपने बेहतरीन काम के जरिये दूसरों को प्रेरित करता है. सोचके अच्छा लगता है लेकिन इन्फ्लुएंसर बनाना वाकई में एक चुनौतीपूर्ण काम है. 

अगर आप इंस्टाग्राम पर इन्फ्लुएंसर कैसे बने इसके बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरुर से पढ़े. इसमें हमने इन्फ्लुएंसर कैसे बने को शुरू से बताया है. 

इंस्टाग्राम स्टोरीज क्या है? 

इंस्टाग्राम स्टोरीज एक नया और खास फीचर है, जिससे आप ज्यादा लोगो से कनेक्ट हो सकते है और अपना नेटवर्क बढ़ा सकते है. ये आपको प्रोफाइल पे 24 घंटे तक दिखती है और आप इसको 15 sec लम्बा बना सकते है. साथ ही हाईलाइट स्टोरीज में जाके अपनी प्रोफाइल पे लम्बे समय तक दिखा भी सकते है.

इंस्टाग्राम रील क्या है? 

खुदको एक्सप्रेस करने का एक बेहतरीन तरीका इंस्टाग्राम का reel फीचर है. आप 30 सेकण्ड्स के छोटे वीडियोस इसपर बना सकते है, और उसमे क्रिएटिविटी भी जोड़ सकते है. टेक्स्ट, AR फीचर से लैस फिल्टर्स और ऑडियो की मदद से आप शानदार अंदाज़ में लोगो को कनेक्ट कर सकते है और एंटरटेन कर सकते है. और वीडियोस को अपनी गैलरी में बड़ी आसानी से स्टोर भी कर सकते है. आप अपने वीडियो में टाइमर भी सेट कर सकते है अगर आपको बिना हाथों के इस्तेमाल के वीडियो रिकॉर्ड करना हो तो. वीडियो की स्पीड कम ज्यादा भी कर सकते है. 

रीमिक्स डालके अपने ऑडियंस को invite कर सकते है collab करने के लिए. या फिर किसी और के वीडियो के साथ अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है. रील्स को शेयर करने के लिए आपको कहीं सारे ओपशन मिल जायेंगे जैसे कई फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सप्प, या आप अपनी स्टोरीज पे भी इसको जोड़ सकते है. 

अपने पसंदीदा वीडियो पे आप अच्छा सा म्यूजिक भी जोड़ सकते है. इसके लिए इंस्टाग्राम आपको काफी Options देता है. इंस्टाग्राम की म्यूजिक लाइब्रेरी से आप कोई भी म्यूजिक सर्च करके जोड़ सकते है, अपना खुद्की आवाज में ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते है या फिर अपने फ़ोन में से भी इसमें आप ऑडियो डाल सकते है. 

कैसे आप इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है? 

अगर आपका अकाउंट बहुत लोकप्रिय हो गया है तो संभव है के आपके अकाउंट पे किसी हैकर की नज़र हो सकती है. इन्टरनेट पर इंस्टाग्राम को हैक करने के कहीं सारे तरीके मौजूद है. आइये जानते है कैसे हैकर आपके अकाउंट को हैक कर सकता है. 

  • फिशिंग से: मतलब के आपकी पेज की हूबहू कॉपी बना लेना. जी हां ऐसा हैकर करते है. उनका मकसद बस किसी भी तरीके से आपका यूजरनाम और पासवर्ड का पता लगाना होता है. आपको इस तरीके की एक्टिविटी से अपने पेज को बचाने होगा. फेक लोगिन करने से बचें और सावधानी बरते किसी अंजान को लाइक या फॉलो करने से पहले.
  • Spy apps से: ऐसे कहीं सारे spy apps प्ले स्टोर पे मौजूद है जो आपको बेवकूफ बनाने के लिए बनाये गये है. ऐसे apps से आपकी जानकारी जुटा ली जाती है और आपको पता भी नहीं चलता है. आपको इससे बचना चाहिए. 
  • आसान पासवर्ड काम में न ले: जी हां ध्यान रखे कि आपका पासवर्ड थोड़ा लम्बा और पेचीदा हो, ताकि आसानी से हैक न किया जा सके. कहीं बार तो आपको किसी unknown number से भी फ़ोन पे सारी जानकारी का पता लगा लिया जाता है.
  • फेसबुक अकाउंट हैक: इंस्टाग्राम अब फेसबुक से जुड़ा हुआ है तो अगर आपके फेसबुक लॉगइन की जानकारी किसी हैकर को मिली तो वो आपके अकाउंट की डिटेल्स तक आराम से पहुंच सकता है. 

आपके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहिए, अपनी डिटेल्स किसी से शेयर न करे और कोई भी unknown लोगिन जो trusted न हो उससे बचे.

Conclusion 

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी से ओतप्रोत आर्टिकल अच्छा लगा होगा. ऐसे ही अच्छे आर्टिकल्स को लिखने की प्रेरणा देने के लिए हमसे जुड़े रहे और अपने किसी भी सवाल को नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. धन्यवाद! 

Tag: instagram kya hai, instagram kya hota hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here