Google Kya Hai | Google Top 10 Products and Services

0
Google Kya Hai

Google Kya Hai? Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित उत्पाद और सेवा प्रदान करती है, जो Google search engine, ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, क्लाउड कंप्यूटिंग, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रदान करती है. Google की मूल कंपनी Alphabet Inc. है Google होल्डिंग कंपनी Alphabet की सहायक कंपनी है. गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998, मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में हुई थी. गूगल का मुख्य हैडक्वार्टर ऑफिस Google Inc. 1600 Amphitheatre Pkwy. Mountain View, CA 94043 में है.

Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. गूगल के लगभग सारे देशों में Official ब्रांचेज है .जून 2019 तक, Germany, the Czech Republic, Finland, Canada, Mexico, Turkey and New Zealand सहित दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में Google और Alphabet के 70 से अधिक कार्यालय स्थापित हो चुके है.

इंडिया में भी गूगल का ऑफिस स्थित है. इंडिया में मुख्यतया 4 जगह, बैंगलोर, मुंबई, गुडगाँव, हैदराबाद में स्तिथ है.

जिसके अंतर्गत इंडिया की मुख्य शाखाएं, Google खोज इंजन (Google.co.in) और ऑनलाइन मार्केटिंग, उत्पाद और सेवाएँ, अपडेट,आदि को प्रबंधित करता है.इंडिया में गूगल कंपनी में 5000 से ज्यादा कर्मचारी जॉब करते है जिनमे हैदराबाद और बेंगलुरु में सबसे ज्यादा है जॉब्स करते है.

Google का पूरा नाम क्या है | Full Form of Google in Hindi

गूगल का फुल फॉर्म हिंदी में है “ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ” है, लेकिन रुको जरा यहाँ पे बहुत बड़ी कन्फ्यूजन भी है क्यूकी गूगल के पास से फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. इसीलिए हम गूगल का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं सुनिश्चित कर सकते है. गूगल से जो उत्पन्न होता है शब्द वह “गोगोल” है, जिसका मतलब होता है विशाल नंबर्स. आसान शब्दो में कहा जाये तो गूगल शब्द ‘गोगोल’ से निकाला गया है. “Googol” शब्द, एक संख्या दिखता है, जो 1 के बाद 100 शून्य है.

अब तो आपको पता चल गया होगा की आखिर में क्या फुल फॉर्म ऑफ़ गूगल इन हिंदी है. क्या आपको पता है गूगल का नाम ‘ गूगल’ रखने से पहले, क्या नाम था ? आइये जानते है. सबसे पहला नाम गूगल का “BackRub” Search Engine था. जब तक कि Sergey Brian और Larry Page ने कंपनी को Google, Inc. नाम नहीं दिया था.

स्टैंफोर्ड के हिसाब से डेविड कोलर और गूगल की ओन वेबसाइट. 1996 में Sergey Brian और Larry Page ने गूगल का नाम ‘गूगल’ रखने से पहले इसका नाम “BackRub” था. इसके पीछे की वजह कुछ इस तरह थी की उन्होंने इसे यह इसलिए कहा क्योंकि वेब के प्रोग्राम को समझने के लिए Backlinks का विश्लेषण किया जाता है ताकि वेबसाइट कितनी महत्वपूर्ण है और यह कोनसी अन्य साइटों से संबंधित है, इसका पता चल सके.

गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी | गूगल के फाउंडर कौन है?

गूगल के मालिक दो लोग है जिनका नाम है Sergey Brian और Larry Page है.

गूगल के सीईओ कौन है 2021?

गूगल के CEO का नाम है “Sunder Pichai” जिनका पूरा नाम ‘सुंदरराजन पिचाई’ है। इनका जन्म 10 June 1972 Madurai, Tamil Nadu, इंडिया में हुआ था. Sunder Pichai आईआईटी, खड़गपुर से बैचलर डिग्री लेने के बाद अमेरिका चले गए. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस की डिग्री हासिल करने के लिए फिर उन्होंने वार्टन विश्वविद्यालय से एमबीए किया.

पिचाई 2004 में Google में Product and Development के प्रमुख के रूप में शामिल हुए। सुंदर पिचाई को Alphabet के संस्थापकों Sergey Brian और Larry Page के इस्तीफे देने के बाद 10 August 2015 को Alphabet Inc. कंपनी का सीईओ चुना गया. पिचाई Alphabet के अलावा गूगल के भी सीईओ हैं।

सुंदर पिचाई का पेमेंट कितना है?

GadgetsNow की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में सुंदर पिचाई की बेस सैलरी 2 मिलियन डॉलर थी। भारतीय रुपये में बदलिए तो ये सैलरी करीब 15 crore रुपये होती है.

Google किस देश की कंपनी है (Google का हेडक्वार्टर कहाँ है)

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है. गूगल की स्थापना 4 September 1998 मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में हुई थी, अब इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है.

Google kya hai | Google क्या काम करता है? | Google कैसे काम करता है?

जब आपको कुछ इनफार्मेशन चाहिए होती है तो आप गूगल के पास जाते हो और वहा पर सर्च बॉक्स में आप कुछ keywordsटाइप करते हो. फिर गूगल लाखो वेब पेजेज में से आपको बेस्ट रिजल्ट दिखाता है, ये जानकारी तो सब को पता है. लेकिन ये बैकेंड से कैसे काम करता हे हमे इसकी भी जानकारी होनी चाहिए. तो आइये जानते है गूगल काम कैसे करता है.

Internet पर यूआरएल (URL) की मदद से आप कुछ भी सर्च कर के उस वेब पेज पर देख सकते है. लेकिन जब आपके पास यूआरएल न हो तो उस समय गूगल सर्च इंजन आपकी मदद करता है.

Google Search Engine हमारे द्वारा टाइप किये गए Keywords से हमें जानकारी या किसी वेबसाइट तक पहुंचाता है. गूगल के वेब crawler सॉफ्टवेयर जिसे गूगल bot भी कहते है, इंटरनेट पर मौजूद सभी वेब पेजेस को क्रॉल करता है और उनमें मौजूद लिंक और डेटा को गूगल सर्वर पर भेजता है. इसके बाद इस डेटा की गूगल के डेटाबेस में इंडेक्सिंग की जाती है और सभी वेब पेजस के डेटा को सर्च इंजन पर भेज दिया जाता है. जैसे ही हम गूगल पर किसी चीज को सर्च करते हैं तो गूगल का hummingbird एल्गोरिदम उस शब्द का एनालिसिस करके और कीवर्ड्स का इंटेंट समझ कर सर्वर में मौजूद वेब पेजेस से हमारे मतलब की जानकारी निकाल कर देता है.

ये भी पढ़ें- Google mera name kya hai Google Assistant

Google Products & Services kya hai in Hindi

आप सभी लोग गूगल के कितने प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज को यूज़ करते होंगे. जवाब यह हो सकता है: Google Drive, Google Maps, Google Chrome, Gmail, Google Pixel Phone, Google Assistance, YouTube, Android ,और भी बहुत सारे.

Google Products & Services

आइये जानते है इनमे से गूगल के टॉप 10 पॉपुलर प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज,जो दुनिया भर में पॉपुलर है और ज्यादा यूज़ किये जाते है.

Top 10 Google Products List

गूगल के टॉप 10 पॉपुलर प्रोडक्ट्स लिस्ट कुछ इस प्रकार है:

1. Google Search : 3 बिलियन से ज्यादा गूगल पर सर्चिंग की जाती है. इसके पीछे का कारण यह है की गूगल सर्च यूजर फ्रेंडली, सबसे तेज़ है. गूगल आपके इंटेंट को पहले से समझ लेता है और जल्दी से रिजल्ट दिखा देता है.

2. Gmail : जीमेल एक फ्री ईमेल सर्विस है जो गूगल प्रोवाइड करते है. आज की तारीख में देखा जाये तो 1 बिलियन से ज्यादा जीमेल यूजर है और इसीलिए ये इतना पॉपुलर है.

3. Google Doc : गूगल doc, एक फ्री ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर है. दूसरे शब्दों में कहा जाये तो एक वेब बेस्ड गूगल डॉक् एडिटर सुइट्स है. साथ में आपको गूगल शीट्स, गूगल फॉर्म, गूगल स्लाइड्स, गूगल ड्रॉइंग्स, गूगल साइट्स, और गूगल कीप भी उपयोग करने को मिलते है.

इसके लिए आपको अलग से सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ती है,बस आपके पास जीमेल इंस्टॉल होनी चाइये,तो इसका आप इस्तेमाल कर सकते है.

4. Google Chrome:  गूगल क्रोम एक फास्टेस्ट वेब ब्राउज़र है. एक रिसर्च के मुताबिक, गूगल, वर्ल्ड में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला वेब ब्राउज़र है.

इसका कारण गूगल क्रोम के सिंपल इंटरफेस और फ़ास्ट लोडिंग स्पीड ऑफ़ वेब पेजेज है. आप बड़ी आसानी से इसे इनस्टॉल कर सकते हो.

5. Android: एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को Google (GOOGL) द्वारा अपने सभी टचस्क्रीन डिवाइस, टैबलेट और सेल फोन में उपयोग के लिए विकसित किया गया था. 2005 में Google द्वारा अधिग्रहित किए जाने से पहले, ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले सिलिकॉन वैली-आधारित सॉफ़्टवेयर कंपनी Android, Inc. द्वारा विकसित किया गया था. Andorid ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है.

6. Google Adsense: Google Adsense, Google नेटवर्क के विज्ञापन प्रदर्शन पर आधारित एक कार्यक्रम है. यह Google प्रोग्राम विभिन्न इंटरनेट वेबसाइटों पर छवियों, टेक्स्ट और वीडियो के आधार पर विज्ञापन दिखाता है. जब कोई वेब के विभिन्न क्षेत्रों में दिखाए गए विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करता है, तो प्रकाशक और लेखक, इसकी मदद से revenue उत्पन्न करते हैं.

Adsense गूगल द्वारा प्रबंधित सबसे बड़ा विज्ञापन नेटवर्क है. ये विज्ञापन सख्ती से उस वेबसाइट की सामग्री पर आधारित होते हैं और उन्हें प्रकाशित करने के लिए उन्हें कुछ नियमों और नीतियों का पालन भी करना होगा.

7. Google Drive: Google ड्राइव एक Google द्वारा संचालित क्लाउड स्टोरेज सेवा है. यह Google की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक है, क्योंकि यह आपको Gmail, Google Plus फ़ोटो और Google ड्राइव द्वारा साझा किए गए 15 GB निःशुल्क संग्रहण की अनुमति देता है. हालांकि, आपके पास 100 जीबी, 1 टीबी या 5 टीबी का अतिरिक्त स्थान हासिल करने की भी संभावना है.

8. Google Maps: Google मानचित्र Google के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में से एक है जो हमें स्ट्रीट व्यू के विकल्प के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से के नक्शे देखने की अनुमति देता है, यहां तक कि कुछ प्रमुख शहरों की सड़कों को भी.

9. YouTube: YouTube दुनिया का दूसरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन और पहली ऑनलाइन वीडियो सेवा बन गया है. कुछ ही समय में यह Google के प्रमुख उत्पादों में से एक बन गया. यह शुरू में Paypal के तीन पूर्व कर्मचारियों द्वारा बनाया गया था और वर्ष 2006 में कंपनी द्वारा अधिग्रहित किया गया था. ये आज कई लोगों के लिए आय का स्रोत बन गया है.

10. Google Ads: Google Ads उन विज्ञापनदाताओं के लिए एक ऑनलाइन विज्ञापन सेवा है जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाना चाहते हैं. Google का अधिकांश revenue विज्ञापनों से आता है. वेब हिंदी ब्लॉगिंग जल्द ही मोनेटाइज होने के बाद अपने पेज पे गूगल एड्स को दिखा सकता है, जिससे इसके revenue में काफी वृद्धि होगी.

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने बताया हैं कि Google Meaning in Hindi ( Google kya hai ), Full Form of Google in Hindi, और Google के टॉप 10 पॉपुलर प्रोडक्ट्स लिस्ट कौनसी है.

यही नहीं इसमें हमने गूगल के सीईओ कौन है 2021, तथा पेमेंट आदि के बारे में भी अच्छे से बताने की कोशिश की है। हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी.

यदि आपके मन में इस blog से जुड़े कुछ भी सवाल है तो आप हमसे comment box में कभी भी पूछ सकते है.

दोस्तों, इस post को आप आपने friends और family के साथ जरुर शेयर करे और उन्हें इस खास जानकरी के बारे में जरूर बताये. हम आपके questions का तुरंत answer देने की पूरी कोशिश करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here