Facebook se Paise Kaise Kamaye 2021 – WHB

0
Facebook se Paise Kaise Kamaye
Facebook se Paise Kaise Kamaye

Facebook को समझे.

Facebook का नाम हमें आपको बताने की जरुरत नही है. Facebook से रिलेटेड कहीं सारे लिंक पहले से Google पर मौजूद है जो ये सब आपको बताएंगे. हम आपको जो बताना चाहते है वो है Facebook से आपको क्यों जुड़ना चाहिए सिर्फ सोशल लाइफ शेयर करने के लिए नहीं. बल्कि इससे एक जरिया बनाना आपकी Life को बेहतर बनाने का. विस्तार से हम आपको One by One  इसे अपनाए हुए तरीके बतायंगे बिल्कुल सरल भाषा में जिसे आप भी अपना सकते है.

Facebook इंटरनेट क्रांति में एक Social Sharing Platform न बने कमाई के उन चंद प्लेटफॉर्म में से एक है जिससे आज लगभग आधी से भी ज्यादा आबादी जुड़ी हुई है|

क्या Facebook से कमा भी सकते है:
हाँ बिलकुल. लेकिन कैसे ये जानते है सबसे पहले.

Steps: Facebook से पैसे कमाने के लिए

आइये अब बात करते है Facebook से पैसे कमाए तो उसके लिए क्या जरूरी Steps होगी. आइये One by One  जानते है इसके बारे में.

  1. सबसे पहले आपको Niche या यूं कहे तो वो स्पेसिफिक Topic ढूंढना होगा जिससे आप अपना पेज बनाना चाहते है.

ऐसी Skill जिसमे आपको आती हो और आपका कोई और सानी न हो उसमें.

  1. एक बार niche ढूंढने के बाद आपको उसपे कंटेंट पब्लिश(Content Publish) करना शुरू करना होगा. ध्यान रहे ये जो भी आप पोस्ट करेंगे इससे जो भी ट्रैफिक जनरेट होगा वो आर्गेनिक ट्रैफिक होगा यानी कि वो लोग जिन्होंने किसी ad के जरिये आपका कंटेंट नहीं देखा है. ये सीधे तौर पे आपसे जुड़े है. 
  1. ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट से जुड़े उसके लिए आपको एक समय तय करना होगा जिसके लिए Facebook ने अपने प्लेटफार्म पे Schedule पोस्ट का Option दिया हुआ है. इसको Facebook Suit बोलते है जिसमे आप अपने ऑडियंस क समय के अनुरूप पोस्ट के Time और Date को fix कर सकते है.
  2. अब वक़्त का आपका लोगो से रिलेशन बढ़ाने का. आप अपने पेज पर दूसरे advertisers का प्रचार इससे आपका उनके साथ अच्छा रिलेशन बनेगा.
  1. नीचे हम आपको एक और तरीका विस्तार से बताएंगे. जिसे Affiliate marketing कहते है. वो भी एक अच्छा तरीका है अपने ट्रैफिक को कस्टमर्स में Convert करके पैसे कमाने का.
  2. आप Facebook की पोस्ट को अपनी वेबसाइट पर या अपनी वेबसाइट के कंटेंट को पोस्ट करके शेयर करके Facebook पर अछि रीच पा सकते है.

इसी तरह Facebook Store पर Facebook से जुड़ी Apps पर आप पैसे कमा सकते है. उसमे आप अलग-अलग तरह के एड्स चला सकते है. जैसे कि बैनर Ads, कम्पनीज के Ads, आदि.

  1. अगर आपके पास 10 हज़ार से जयदा Followers है और आपका पेज एक एक्टिव पेज है तो आप अपना अकाउंट किसी अच्छी Brand को या कंपनी को बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है. ये वो लोग है जिनको अपने Products को बेचने के लिए अच्छी खासी ऑडियंस चाहिए. अगर आपके पास ये सब है तोह आप भी किसी ऐसी कंपनी से संपर्क कर सकते है.
  1. Paid Survey करना, या किसी Video को Viral बनाके, या फर इंटरनेट के किसी एडवरटाइजिंग मॉडल को अपनाकर आप भी पय पर क्लिक की दुनिया में अपने लिए एक अच्छा खासा Money जनरेट कर सकते है. इसके लिए आप रिलेवेंट Questions डाल सकते है, ब्लॉग पोस्ट कर सकते है, Images या Poll,etc की मदद भी ले सकते है.
  1. क्या आपने फ्रीलान्सिंग मार्केटर्स (Freelancing Marketes) का नाम सुना है. ये वो लोग है जो आपके चैनल के लिए एक अच्छी पोस्ट लिख सकते है जिससे कहीं लोग पसंद करे और जिसे आप मोनेटाइज़ेशन के मार्ग पर बढ़ सकते है. ये कंटेंट User Friendly होगा और इसके लिए एक अच्छा राइटर होना बहुत जरूरी है. या तो कोई आपके चैनल की मदद कर सकते है या फिर आप खुद भी किसी की मदद कर सकते है|

Facebook Marketing में Affiliate का रोल

जी हां आपने सही सुना, आप में से कहीं लोगो को ये लगता होगा के एफिलिएशन के लिए आपकी अपनी वेबसाइट होनी जरूरी है. ऐसा नही है एफिलिएशन के लिए आपके पा वेबसाइट हुई तो बहुत अच्छी बात है, अपनी कस्टमाइज वेबसाइट पर आप अपनी पसंद के प्रोडक्ट्स के फायदे नुकसान बताके कमा सकते है. और अगर आपके पास वेबसाइट न भी हो तो भी आप निराश न होइए. Facebook ने भी आपको अपने अकाउंट पे अपने पेज को एफिलिएट से जोड़ने की सुविधा दी है|

क्या होती है Affiliate Marketing आइये जानते है सबसे पहले:

  1. Affiliate Marketing के लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट सर्विस प्रोवाइडर वाली वेब्सीटेस जैसे कि Amazon या Flipkart वगैरह पे  Account Create करना होगा.
  2. उसके बाद आपको एफिलिएट के लिए रजिस्टर करना होगा फर किसी भी प्रोडक्ट के लिए आपको अलग से उसका एक URL दिखना शुरू हो जायेगा जो की एफिलिएट लिंक होता है.
  3. आपको बस उस Link को अपने Facebook Page की पोस्ट पे जाके पेस्ट करना है और उससे जुड़ी कोई डिस्क्रिप्शन(Description) देनी उसके फायदे नुकसान के बारे में आप बता सकते है और इस तरह से आप उस पोस्ट को शेयर कर सकते है और पैसे कमा सकते है.
  1. एक उदहारण से समझते है इसको: मानले आपके पास 10 हज़ार Followers है, और उसमे से आपके इस Affiliate Link को 100 लोग क्लिक करते है और उनमें से

कोई 50 लोग उससे खरीद करते है. तो इस हिसाब से, हर एक लिंक से Buy करने पर ये Website आपको 10% तक कमीशन देती है.

डिपेंड करता है आप कोनसी Category को चुनते है. तो उस तरह से 50*10 यानी कि आप आराम से Rs.500 एक दिन में कमा सकते है. है ना ये आसान तरीका.

लेकिन इसके लिए आपको पहले अपनी रीच 10 हज़ार Followers तक बढ़ानी होगी.

Facebook पर अपने पेज को मोनेटाइज(Monetize) कैसे करे?

Facebook पर अपने पेज को मोनेटाइज होने के लिए आपको थोड़े धैर्य की जरुरत होगी. सब्र का फल मीठा होता है आपको याद होगा.

हां फ्रेंड्स बस आप ये तय करले के आपको Money King बनना ही है. 

Facebook आपको मोनेटाइज होने पे Ad चलाने की अनुमति देता है. वीडियो में आपके ad दिखने होने लगेंगे एक बार मोनेटाइज होने पर कम से कम इसके लिए आपका पेज पुराना होना चाहिए और एक्टिव होना चाहिए.

एक्टिव से मतलब लोगो का आपसी प्यार और ट्रस्ट बराबर जुड़ा हुआ हो. आपकी पोस्ट पर लोग लाइक करे, शेयर करे और अपने कमेंट्स दे सुझाव दे.

आपके पास कम से कम 1000 तक फोल्लोवेर्स हो और 400 घंटे वॉच टाइम होना जरूरी है. Facebook पे मोनटाइज़ेशन(Monetization) थोड़ा कठिन है YouTube के कंपेयर में 4000 घन्टे और 10,000 सब्सक्राइबर्स(Subscriber) होना इसके लिए जरुरी है मोनटाइज़ेशन के लिए.

आपके व्यूवर्स(Viewers) किसी Video को देखे तो उसका वाच टाइम कम से कम 3 मिनट होना चाहिए तभी उसको व्यू मन जायेगा.

आपको Video कम से कम 10 मिनट लंबा होना चाहिए. ये सब कंडिशंस फुलफिल होने पर ही आपको Facebook का मोनटाइज़ेशन मिलेगा.

Facebook Watch क्या है?

तो दोस्तों जैसा की आप जानते है YouTube ऑलरेडी एक Video Best प्लेटफार्म है जिसपे आप डिफरेंट टाइप्स के Videos देखते आये है.

वैसे ही Facebook ने अपने प्लेटफार्म पर Facebook Watch शुरू किया था. क्या आपने कभी सोचा है कैसे YouTube इतने सारे वीडियोस क्रिएट करता है,

कैसे कोई वीडियो आपके रिकमेन्डेशन लिस्ट में शो होता है और कौन कौन सी डिफरेंट कैटेगरीज होती है वीडियोस को देखने के लिए, उनमे कोनसे टाइप के अड्स आ सकते है, कब आपके वीडियोस पे अड़ आते है और ऐसी ही कहीं सारी जानकारी को समझते है.

लेकिन सबसे पहले Facebook Watch क्या होता है से शुरू करते है.

Facebook Watch को शुरू होने की Date अगस्त 10, 2017 थी. Facebook Watch को देखने के लिए आपको सबसे पहले Facebook पर जाना होगा फिर आप इसको Tabs के अंदर जहाँ मेस्सेंजर(Messenger) और मार्केटप्लेस टैब्स (Multiplex Tabs) होती है वैसे ही उसको भी ढूंढ पाएंगे. बहुत सारी डिफरेंट कैटेगरीज होती है

Facebook Watch में एक जैसे जैसे यूट्यूब पर होती है पॉपुलर कैटेगरीज, Live 

Videos, Facebook ओरिजिनल, गेमिंग Videos और भी बहुत सारे कैटेगरीज होती है इसके अन्दर. आप भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है इसमें मोनटाइज़ेशन(Monetization) के जरिये बस आपको इसकी सही Process समझनी होगी. सभी श्रेणियां हैं। आप बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

Facebook वाच में मोनटाइज़ेशन(Monetization) करवाना थोड़ा कठिन होता है YouTube के कंपेयर में.

Goal of facebook watch

  1. ये सच है कि Facebook ने भी अपना ऑफिशियल वीडियो स्ट्रीमिंग चैनल शुरू किया जैसे कि यूट्यूब ने किया हुआ है| कहीं न कहीं वो यूट्यूब की बादशाहत को कम करना चाहता भी है|
  1. लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो Youtube अभी भी किंग है| इसमें अगर स्टेटस(Status) की बात की जाए तो यूट्यूब पर लगभग $2200 का Every मिलियन वीडियो व्यूज आता है| और Facebook अभी $264 मिलियन वीडियो व्यूज तक ही पहुंच पाया है| तो साफ़ है कि यूट्यूब गेम का Winner है|
  1. खेर Facebook वाच की बात की जाए तो ये हेल्प करता है | कंटेंट क्रिएटर्स की जिससे वो Facebook से पैसे कमा सकते है | यह एक ऐसा प्लेटफार्म है | जिसपे क्रिएटर्स को ऑडियंस तक पहुंचने में सहायता मिल सकती है | जिससे वो मोनेटाइज होने पर Money भी कमा सकते है |
  1. इसमें कोई शक नहीं है Facebook ने अच्छा प्लेटफार्म दिया हुआ है |

Facebook पे Videos का इंगेजमेंट कैसे ज्यादा आये?

  1. एक प्रीव्यू बनाना चाहिए वीडियो में जो 3 सेकण्ड्स का हो, जो Value दे Veiwer को के आगे क्या आने वाला है Video में. उससे ऑडियंस को उत्साह रहेगा वीडियो देखने का |
  1. वीडियो को एक अच्छा सा टाइटल देना चाहिए जिससे Users को Understand हो जाये के वो क्या देख रहे है। 
  2. उसेर्स की News Feed में स्जेसटेड और रिलेटेड वीडियो नाम की लिस्ट भी शो होती है टॉप कार्नर में, अगर आप अपने वीडियो को किसी केटेगरी में डालेंगे तोह आसानी होगी यूजर्स को देखने में भी और उनको एक ट्रिगर इनफार्मेशन शो होती रहेगी उनकी लिस्ट में वीडियो की। 
  1. वीडियो थंबनेल बहुत Important है किसी भी वीडियो के में ऑडिएंसेस का रीच बढ़ाने के लिए आपके वीडियो के लिए वो इमेज एक Preview की तरह शो होगा। 
  1. Call to action: आपको अपने विएवेर्स को Engage करने के लिए एन्ड में एक Call to action भी रखना चाहिए. Call to action कुछ भी हो सकता है लिखे, Save PDF, Buy Themes, रेडिरेक्ट करना अपनी या इतर वेबसाइट पे, या कुछ भी जिससे यूजर कन्वर्शन में कन्वर्ट हो और आप पैसे कमा पाये.
  1. एक और तरीका है इंगेजमेंट बढ़ाने के: सबसे पहले अपने ऑडियंस को ढूंढे, फर कंटेंट क्रिएट करे, जिसमे पोस्ट को शेड्यूल करे Time के According के कोन्स टाइम सबसे अच्छा होगा उसेर्स जिसमे जयदा से जयदा उपलब्ध रहे|

Creators के लिए Facebook पे सुविधाये

Facebook अपने ग्राहकों और ऑडिएंसेस को बहुत सारे अलग अलग मोनेटाइजेशन के लिए Tools है उपलब्ध कराता है. उनमें से कुछ Application नीचे हम आपको बताते है:

  1. In Stream Ads: ये वो Ads होते है जो आपके वीडियो के साथ आत्ताच होते है, या तो आपके Videos के चलने से पहले ये Ad आती है

ये फ्री वीडियो के एन्ड में भी आप इनको Add कर सकते हो. आपको ये तो पता है के आपकी वेबसाइट या पेज मोनेटाइज होने पर उसे Ads आने लग जाते, जिससे आप पैसे भी कर सकते है. आइये अब जानते है के एड्स कितने टाइप्स के होते है.

  1. Types of Ads: स्किप करने योग्य विज्ञापन, स्किप न करने योग्य विज्ञापन, बंपर विज्ञापन, छोटे विज्ञापन
  1. Skippable ads वो होते है जिनको आप वीडियो के शुरू होने के पहले या बीच मे लगा सकते है. जिसको Viewers स्किप करके आगे बढ़ सकते है कुछ सेकण्ड्स के बाद.
  1. Non Skippable Ads वो होते है जिनको Viewers को पूरा देखना पढता है. उसके बाद ही वीडियो शुरू होता है. अगर व्यूअर उसपे क्लिक करता है तो आप उससे पैसे भी कर सकते है.
  1. Brand Collabs Manager: इसमें आप किसी ब्रांड से Paid पार्टनरशिप लेके Videos बना सकते हैं उनके Brand से रिलेटेड.

Fan Subscriptions: आप Tool की मदद से अपने फैंस और Followers को Support में कन्वर्ट कर सकते है. उनको सब्सक्रिप्शन के लिए ट्रिगर कर सकते है.

Conclusion

तो आइये दोस्तों एक बार फरसे शार्ट में हम ये समझते है क हमने अभी तक क्या क्या सीखा इस पूरे ब्लॉग में. सबसे पहले हमने सीखा के Facebook है क्या और कैसे Facebook एक सोशल मीडिया शेयरिंग प्लेटफार्म होने के साथ साथ एक अच्छे बिज़नेस करने और कमाल करने का जरिया बन सकता है.

ऐसे कौन से तरीके है जिससे हम Facebook पेज को मोनेटाइज कर सकते है, पैसे कमा सकते है. फिर हमने ये समझा के एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और इसको कैसे हम अपने Facebook पेज से जोड़ सकते है. Facebook ने हमे कई सारे टूल्स उपलब्ध करवाया है, ताकि इस इंटरनेट क्रांति में हम में से कोई भी बेरोजगार ना रहे. Facebook ने एक ऐसा ही Tool, Facebook Watch के नाम से दिया. हमने विस्तार से इसके बारे में समझा हमने Facebook पे पैसे कमाने के कहीं सारे तरीको को समझाने का प्रयास किया है इस ब्लॉग में. उम्मीद है दोस्तों इससे आपको बहुत लाभ होगा| आशा करते है के ये ब्लॉग भी आपको दूसरो ब्लॉग की तरह ही अच्छा लगेगा| अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट बॉक्स में दे. और इस ब्लॉग को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें. हम ऐसे ही अच्छी जानकारी से भरपूर ब्लॉग्स और केस स्टडी आपके लिए लाते रहेंगे. धन्यवाद दोस्तों.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here