Windows 10,8,7 में पुराने Drivers को कैसे अपडेट करें?

0
Windows 10,8,7 में पुराने drivers को कैसे अपडेट करें
Windows 10,8,7 में पुराने drivers को कैसे अपडेट करें

कई बार आपका काम रुक जाता है, सिर्फ इसलिए कि अचानक आपको पता चलता है कि आपका System Hang होने और क्रैश होने लगा है। यह आपके और आपके System के बीच रस्साकशी की तरह है, आप बेचैन और परेशान स्थिति महसूस कर सकते हैं। क्या आपने कभी पुराने Drivers को अपडेट करने के लिए कुछ समय दिया गया है?

आपको आश्चर्य होगा कि यह सब आपके साथ क्यों हुआ। इसका सीधा सा जवाब है कि आपके Computer का सॉफ्टवेयर पुराना हो गया है। आप कितनी बार अपने पुराने ड्राइवर की समस्या का निवारण शुरू करते हैं। अगर आपने इसे अब तक नहीं किया है, तो अभी हमारे साथ सीखे और  शूरू करें।

यहां इस Blog में, हम पारस्परिक रूप से इस प्रक्रिया के बारे में जानेंगे कि पुराने drivers को कैसे अपडेट किया जाए। आपके सिस्टम के अंदर कई इन-बिल्ट टूल पहले से मौजूद हैं, आप इन विधियों का उपयोग करके अपने पुराने Drivers को भी अपडेट कर सकते हैं। Drivers को update करने के लिए Windows 10 आपको मैनुअल और स्वचालित दोनों तरीके और उपकरण उपलब्ध करवाता हैं। लेकिन सबसे पहले हमें drivers को समझना होगा।

Driver क्या हैं, Driver ka matlab kya hota hai ?

Driver और कुछ नहीं बल्कि जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, ऐसे Application है जिनमें Power होती है Hardware और Windows OS के बीच डेटा चलाने के लिए। यह एक आभासी परिधीय की तरह है जो अपने सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक है। इंसानों की तरह हमें भी आवाज चाहिए दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए, सिस्टम और हार्डवेयर के साथ भी ऐसा ही है, जब उन्हें आवश्यकता हो एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए तो उन्हें एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

हमारा सिस्टम नहीं जानता कि कैसे ड्राइवरों में निर्देशों का पालन किया जाना है और मदरबोर्ड, ग्राफिक कार्ड, या नेटवर्क एडेप्टर जैसे हार्डवेयर का उपयोग करें ताकि उनके बीच कार्य करना है आसानी से किया जा सके।

हम आगे समझते हैं कि कैसे ड्राइवर सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं? Driver के पास कुछ सीमाएं भी है, इसलिए उन्हें कुशलता से काम में लेना चाहिए। हमें पुराने drivers को अपडेट करते रहना चाहिए जिससे हमारे सिस्टम को हमारे पीसी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए नियमित समय मिल सके।

पुराने Drivers को अपडेट करने की क्या आवश्यकता है?

Drivers को अपडेट करने के लिए, आमतौर पर दो तरीकों का पालन किया जाता है, या तो मैन्युअल रूप से या स्वचालित रूप से (Recommended)

Manual Method: Windows 10, 8, 7 के लिए पुराने drivers को अपडेट करने के लिए.

मैनुअल तरीकों में आम तौर पर थोड़ा समय ज्यादा लगता है। इसके लिए समय और धैर्य दोनों चाहिए और साथ में कुछ पूर्व तकनीकी ज्ञान की भी जरूरत होती है। अगर आपको लगता है कि आप इस पद्धति का पालन करने में सक्षम हैं तो हम आपको सूचित करते हैं कि ऐसे किसी भी ड्राइवर को अपडेट न करें जिसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं, अन्यथा यह आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है।

Method 1: Windows अपडेटर का उपयोग करके अपने पुराने ड्राइवर को अपडेट करें.

Windows Updater Microsoft Windows की सबसे भरोसेमंद और प्रमाणित टूल है। Windows का उपयोग करके पुराने Drivers को अपडेट करने के लिए एक मैनुअल विधि का उपयोग किया जाता है। आपके सिस्टम में नियमित ड्राइवर Application अपने प्रदर्शन को बनाए रखता है। आइये अधिक समय बर्बाद नहीं करते है और आगे Steps पर आते है:

  • विंडोज सेटिंग्स को खोजें
  • “अपडेट और सुरक्षा” विकल्प को चुनें
  • विंडोज अपडेट के अंदर “अपडेट की जांच करें”, पर क्लिक करें

ऊपर दी गई Steps के बाद Windows updater स्कैन करना शुरू कर देता है, अगर कोई ड्राइवर गायब है या कोई नया ड्राइवर उपलब्ध है, तो यह पूरी सूची प्रदर्शित कर देता है। Windows स्वचालित रूप से अपडेट करना शुरू कर देगा।  ऐसी और भी Manual Method हैं, आइए एक और Method को नीचे देखते है।

Method 2: Device Manager का उपयोग करके पुराने Drivers को अपडेट करें.

Device Manager आपके Computer के कई उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आपकी मदद करता है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के एक टूल में से है, जिसके माध्यम से हम सभी Drivers की सूची को देखने में सक्षम होते है और Windows 10, 8, 7 में किसी भी पुराने ड्राइवरों को अपग्रेड करने में सक्षम हो जाते है। आइए नीचे दिए गए Steps का पालन करे। 

  • स्टार्ट मेन्यू में जाएं
  • “डिवाइस मैनेजर” टाइप करें, उस पर क्लिक करें और आप सभी की एक सूची देख सकते हैं 
  • अब मान लीजिए अगर आपका प्रिंटर ठीक से काम नहीं कर रहा है, और आप उसे अपडेट करना चाहते हैं, तो डिवाइस मैनेजर सूची में ‘प्रिंट क्यू’ विकल्प की जांच करें, और इस पर टैप करें पूरी सूची प्राप्त कर सकते है.
  • उस पर राइट-क्लिक करके, “अपडेट ड्राइवर” विकल्प चुने.
  • “अपडेट किए गए ड्राइवर सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित रूप से खोजें” पर क्लिक करें। 
  • बाकी डिवाइस मैनेजर अपना काम खुद शुरू करेगा और कुछ में आपके पुराने ड्राइवर को अपडेट कर देगा समय।

Automatic Method: Windows 10,8,7 में पुराने Drivers को अपडेट करना का तरीका.

मैनुअल तरीके थोड़े समय लेने वाले होते हैं इसलिए हम आपको हमेशा सलाह देते हैं कि आप इसे अपनाने से अच्छा स्वचालित तरीके अपनाए और अपना समय बचाएं। तो आइए इनके बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करते है। 

Method 3: Automatic Updater का उपयोग करके पुराने ड्राइवर को अपडेट करें

आपके गुणवत्ता समय को बचाने के लिए स्वचालित तरीके बहुत तीव्र होते है। कुछ भी विकल्प चुनते समय आपको स्वचालित अपडेटर का ध्यान रखना चाहिए। यह आपके समय का ज्यादा उपभोग नहीं करते और बस एक क्लिक के साथ सारा System स्कैन कर देता है।

स्वचालित अपडेटर कई प्रकार के होते है। सर्वश्रेष्ठ 4 उपलब्ध ड्राइवर अपडेट कुछ इस प्रकार है:

  • Driver Booster
  • ITL Driver Updater
  • DriverFix
  • Avg driver updater

आप स्वचालित ड्राइवर अपडेटर क्यों चुनते हैं?

स्वचालित ड्राइवर अपडेटर में बहुत सारी विशेषताएं होती है जो इसे किसी भी विंडोज उपयोगकर्ता के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर विकल्प हो सकता है। 

स्वचालित ड्राइवर अपडेटर आपके खराब हुए System को तेज और आसानी से जाँच करता है, पुराने ड्राइवर और कुछ ही समय में इसे जल्दी से अपडेट कर देते हैं। बिट ड्राइवर का उपयोग करके अपने पुराने ड्राइवर को अपडेट करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं :

  • अपने Computer में स्वचालित ड्राइवर अपडेटर को स्थापित करें.
  • Left pane(बायां फलक) में, स्कैन के लिए जाएं, और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह आपके पूरे System को स्कैन न कर दे.
  • आप Windows में सभी उपलब्ध ड्राइवरों की एक सूची देखेंगे.
  • किसी पुराने/टूटे/खराब ड्राइवर को अपडेट करने के लिए जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं तो Click करे, ‘अपडेट करें’ बटन को Click करे। 
  • यह आपके पुराने ड्राइवर को कुछ मिनट मे एकसाथ भीतर तक स्कैन और अपडेट कर देगा।

स्वचालित ड्राइवर अपडेटर आपको दो Version प्रदान करता है, एक मुफ़्त और दूसरा पेड/प्रो Version। आपको प्रो Version के अंदर और अधिक सुविधाएँ मिलेगी है, बस “प्रो संस्करण में अपग्रेड करें” पर Click करे।

Conclusion

इस blog में, हमने पुराने drivers को Windows 10, 8, और 7 में अपडेट करने के विभिन्न तरीकों के बारे में गहराई से सीखा है। हमें निम्नलिखित सभी ‘सिस्टम क्रैश/हैंग होने या मौत की नीली स्क्रीन’ जैसे घातक स्क्रीन मामलो में Drivers को अपडेट करना चाहिए। 

यदि कुछ परिधीय/आवेदन ठीक से नहीं चल रहे जैसे कीबोर्ड या प्रिंटर तो आपको पुराने Drivers को अपडेट करना चाहिए और अपने सिस्टम को स्वस्थ बनाएं रखना चाहिए।

उम्मीद है, हमने सभी methods को कवर कर लिया है, यदि आप कोई और नए तरीके जानते हैं, तो आइए नीचे कमेंट बॉक्स में इसकी चर्चा हमारे साथ करें। Blog पसंद आने पर इसे share करे, धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here