Blog Meaning In Hindi | Blog Se Paise कैसे कामये 2021

0
blog meaning in hindi | blog kisay kehte hai | blog ka kya arth hai | blog se kaise paise kamaay

Blog Meaning In Hindi | Blog का अर्थ | ब्लॉग मतलब क्या होता है?

Blog शब्द का अर्थ है एक ऑनलाइन डायरी जिसके अंदर आप जो भी लिखें उसको दूसरों तक इंटरनेट के मध्य से दूसरो तक पंहुचा सकते है।  ब्लॉग की शुरुआत वेसे तो 1990 में हुई थी लेकिन जब से इंटरनेट का बोल बाला हुआ है तबसे ब्लोग्गेर्स की संख्या में भी अच्छा इजाफा हुआ है।

हम आपको इस ब्लॉग की सहायता से विस्तार में अच्छे से Blog Meaning in Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते आदि की जानकारी देंगे। ब्लॉग बनाने से पहले क्या क्या स्ट्रेटेजीज बनानी होती है, अच्छे Blogger Kaise Bane, बढ़िया ब्लॉग्गिंग के प्लेटफार्म कौनसे है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा ये सारे टॉपिक्स आप हमारे इस ब्लॉग से अच्छे से जान सकते है। आप हमारे साथ इस ब्लॉग में शुरू से अंत तक बने रहिये।

ब्लॉग की शुरुआत कब हुई? | हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास

 ब्लॉग की इन्टरनेट पर मौजूद प्रमुख परिभाषाओ में से एक इस प्रकार है: 

  • “व्यक्तिगत विचारों तथा Web Links  का लगातार कालानुक्रमिक प्रकाशन ही ब्लॉग है। ”
  • एक ब्लॉग मूल रूप से एक पत्रिका है जो Internet पर उपलब्ध है. ब्लॉग़ को अपडेट करने की गतिविधि ‘ब्लॉगिंग’ है और जो ब्लॉग रखता है वह ‘ब्लॉगर’ है।

ब्लॉग(blog) शब्द मूलतः web log से निकला है। जिसका अर्थ है इन्टरनेट पे मौजूद जानकारी जो लोगो के लिए समय समय पर प्रकाशित की जाती है। ब्लॉग से दो नए शब्दों की उत्पत्ति होती है Blogging और Blogger वह होता है जो ब्लॉग्स लिखके पब्लिश करता है और ब्लॉग्गिंग वह प्लेटफार्म होती है जिसपे ब्लॉग्स Publish होते है।

Blog Meaning in Hindi हम आपको सूचित दो भागो में समझाते है। ब्लॉग को इंटरनेट पर मौजूद संग्रह जो की क्रमबद्ध तरीके से एक ब्लॉग की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जाती है।

ब्लॉग पर लोगों को बनाए रखने के लिए समय-समय पर नयी सामग्री से पब्लिश करना होता है। ये सामग्री या कंटेंट इस तरीके से उपलब्ध होता है जिसमे सबसे पहले सबसे नया ब्लॉग हमे दिखाई देता है फिर उसके बाद एक के बाद एक क्रमबद्ध तरीके से blogs आते रहते है।

ब्लोग्स को प्रकाशित करने के लिए एक वेबसाइट और अच्छे इंटरनेट की आवश्यकता होती है। ब्लोग्स यू तो एक ऐसे जरिया है जिससे आप अपने पास रखे हुए ज्ञान को लोगो तक बड़ी ही आसानी से पंहुचा सकते है। लेकिन अगर आप अपने इसी ज्ञान से पैसे भी कमाना चाहे तो आप वो भी कर सकते है। कैसे आइए जानते है।

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें | Konsi Strategies Jaruri Hai Iske Liye

दोस्तों, ब्लॉग्स तो कहीं सारे लोग बना लेते है लेकिन उन ब्लोग्स को अच्छे दर्शकों तक पहुंचाना ही हमारा सबसे प्रमुख लक्ष्य है।

Types Of Blogs In Hindi

ब्लोग्स विभिन्न तरह के हो सकते है। आपको किस तरह के ब्लोग्स पढ़ना पसंद है आप हमे बताए। आइये विस्तार से जानते है अलग-अलग तरीके के ब्लॉग्स।

Personal Blogs: निजी ब्लॉग में अमूमन लोग अपने दिनचर्या, शौक, और दैनिक कार्यों के बारे में किसी डायरी की सामान एक ऑनलाइन मंच पर लिखते है। निजी ब्लोग्स कोई भी लिख सकता है। इसे लिखने के लिए सिंपल भाषा का इस्तेमाल करना होता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े और समझ पाये।

आजकल निजी ब्लॉग न सिर्फ साधारण इंसान बल्कि बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी लिखने लगे है, कहीं सारे लोग फॉलो करते है और अपने जीवन में परिवर्तन भी लाते है। निजी ब्लॉग्गिंग का प्रमुख मकसद पैसे कमाना नहीं होता है बल्कि अपने विचारो को लोगो तक बाटना होता है।

Professional Blogs: प्रोफेशनल ब्लॉगर वह ब्लॉकर्स होते हैं जो ब्लॉगिंग लिखने का ही कार्य करते हैं। ब्लॉगिंग के जरिए ही वह अपनी पैसे कमाते हैं। ऐसे ब्लॉगर्स का काम यही होता है कि वह अपने ब्लॉग को समय-समय पर पब्लिश करे। उस पर नया कंटेंट लिखते रहे, अच्छी जानकारियां मुहैया करवाएं।

इस तरीके के ब्लॉक काफी प्रोफेशनल ढंग से बनाए जाते हैं, जिनमें इमेजेज, वीडियो कंटेंट और भी कई सारे टूल्स वगैरह मौजूद होते हैं, जिससे बहुत अच्छी जानकारी हमें पढ़ने को मिलती है। उदाहरण के लिए Web Hindi Blogging, Backlinko.com, पर पाठकों को कई प्रकार की सामग्री पढ़ने को मिलती है। जानकारी बहुत ही अच्छे से डीप केस स्टडी में उपलब्ध होती है। हालांकि यह websites अभी तक अंग्रेजी भाषा में ही अपना content publish करती है।

Business Blog, Niche Blog, Private Blog, आदि यह सभी ब्लॉक भी ब्लॉगिंग की कैटेगरी में आते हैं जो अपने यूजर्स को अलग अलग तरीके की जानकारियां उपलब्ध करवाते हैं।

Blog writers कौन होते हैं | ब्लॉग्गिंग का क्या महत्व है

21स्ट सेंचुरी में blogs की बहुत इम्पोर्टेंस है| कुछ महत्वपूर्ण ब्लॉग्गिंग पॉइंट्स आइये जानते है।

  1. ब्लॉग को आप एक डायरी की तरह इस्तेमाल कर सकते है। 
  1. ब्लॉग को आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पे Publish करके Free में लोगो तक जानकारी पहुंचा सकते है। 
  1. अगर आप ब्लॉग लिखने में विशेषज्ञ है तो और भी अच्छी बात है आपको कोई भी बड़ा ब्रांड अपने प्रोडक्ट की जानकारी अपने प्लेटफार्म पर मुहैया करवाने के लिए संपर्क कर सकता है। 
  1. ब्लॉगिंग का एक और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसकी मदद से आप अपने users के साथ जुड़े रह सकते हैं। अपनी visibility बढ़ा सकते हैं और social media पर भी जुड़ सकते हैं।
  1. दोस्तों Bogging से आप पैसे भी कमा सकते हैं और इससे नौकरी भी पा सकते है। यह बहुत ही अच्छा जरिया है।
  1. ब्लॉगिंग से आप अपनी networking बहुत अच्छे से बढ़ा सकते हैं। यह दूसरों से जुड़ने का बहुत अच्छा तरीका है। इससे आप दूसरों को अपने ब्लॉग पढ़ा सकते हैं और दूसरों के ब्लॉक भी आप अच्छे से आसानी से पढ़ सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा तरीका है एक दूसरे से कनेक्ट होने का।
  1. ब्लॉगिंग की मदद से आप एक नई लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं। आप अपने लेखन में सुधार कर सकता।
  1. जैसे-जैसे आपकी लेखन की शैली अच्छी होती जाएगी, वैसे-वैसे आपकी लोकप्रियता भी बढ़ती जाएगी। ब्लॉगिंग के जरिए आप बहुत अच्छी तरीके से लोगों से संपर्क बना सकते हैं और लोकप्रिय हो सकते हैं। इसलिए लोग आपसे सोशल मीडिया जैसे विविध प्लेटफार्म से भी जुड़ सकते हैं। साथ ही इससे आप अपने कमाई का जरिया भी विकसित कर सकते हैं।
  1. मौजूदा कई ब्लॉगर्स आज की तारीख में शामिल है जो बहुत ही अच्छे से अपने ब्लॉग का प्रचार करते हैं। उसमें रोज कंटेंट डालते हैं। Publish करते हैं और लोगों को बहुत अच्छी जानकारियां मुहैया करवाते हैं। आप भी उनकी श्रेणी में शामिल हो सकते हैं। बस आपको इतना सा करना है कि आपको एक Free या  Paid  वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा या फिर खुद का एक Domain Name Purchase करना होगा और आपको अपनी एक  Blog वेबसाइट शुरू करनी होगी।
  1. ब्लॉगिंग की मदद से ना सिर्फ दूसरों को जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं बल्कि आपको भी अपने किसी ने Topic के विषय में जानकारी हासिल करने के लिए आप भी ऐसे ब्लॉगर की सहायता और ऐसी वेबसाइट की सहायता से अच्छी कंटेंट को लिखने में सक्षम बन सकते हैं।
  1. दोस्तों ब्लॉगिंग की मदद से आप अपना एक खुद का पर्सनल ब्लॉक tool भी Develop कर सकते हैं जिससे लोग बहुत ज्यादा संख्या में आप से जुड़े रह पायंगे। आपके पास किसी विशेष शैली का बहुत अच्छा ज्ञान है तो आप वहां पर उपलब्ध करवा सकते हैं। चाहे तो आप उसका कुछ अंश paid वर्जन में भी लोगों को उपलब्ध करवा सकते हैं।

दोस्तों Blogging के कहीं सारे महत्व हमने आपसे चर्चा किए है और ऐसे कई सारे और भी महत्व है जो बहुत जरूरी है, जिन्हें हमें जानना चाहिए। तो आप देर किस बात की कर रहे हैं। आप भी अपना ब्लॉगिंग का चैनल शुरू करें। उससे पैसे कमाए, चाहे तो जानकारी मुहैया करवाएं और साथ में अपनी जानकारियों को भी अपडेट करें। 2021 में बहुत जरूरी है ब्लॉगिंग जैसी दुनिया में अपने आप को शामिल करना, और अपनी जानकारियों को अपडेट रखना।

Top 5 Famous Blogger’s Name

  • Amit agrawal 
  • Harsh agrawal
  • Chandan prasad sahoo
  • Hp jhinjholiya
  • Shailesh chaudhary

Top 5 Famous Hindi Blogging Websites (हिंदी ब्लॉग लिस्ट)

Blog वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

दोस्तों अभी तक हमने यह जाना कि ब्लॉगिंग के क्या-क्या फायदे हैं। blogging in Hindi क्या है। अब आगे हम यह जानते हैं कि ब्लॉगिंग से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो बिना देरी किए हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्या तरीके हैं जिससे हम लोग इसे आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

  • पहला तरीका तो यह है दोस्तों के अगर हम चाहते हैं कि हमारे ब्लॉग पर काफी सारा traffic आये| तो उसके लिए हमें एक बहुत अच्छा सा कंटेट लिखना होगा और बहुत अच्छे seo यूज करना होगा ताकि हमारा ब्लॉक जल्दी से जल्दी गूगल सर्च इंजन में आ जाए और लोगों को दिखाई देने लगे और जल्दी से जल्दी Website मुद्रीकरण monetize हो सके।
  • दूसरी ध्यान में रखने वाली बात यह है कि हमारे ब्लॉक में कितना ट्रैफिक आ रहा है। कब किस टाइम ज्यादा traffic आ रहा है। ज्यादा Volume आ रहा है या कम में। यह सब चीजें हैं कि हमें Analytics करना होगा तभी हम यह जान पाएंगे कि हम अपने ब्लॉग से कितना जल्दी पैसा कमा सकते हैं तो उसके लिए हमें Uber Suggest  या Google Analytics tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जानने वाली बात यह है दोस्तों के हमें अपने ब्लॉग पर अच्छा सा traffic चाहिए तो उसके लिए हमें उसको मॉनिटर करना होगा। हमें देखना होगा कि और कौनसी कॉम्पिटेटिव वेबसाइट्स है जिसपर अच्छा ट्रैफिक आता है तो हमें उनसे बेहतर कंटेंट और बेहतर क्वालिटी का blog कैसे लिखना है, यह इसकी Strategies बनानी होगी ।
  • Google Adsense की मदद से आप अपने ब्लॉग पर पैसे कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे ही आपके ब्लॉग से अच्छा मोनेटाइजेशन शुरू हो जाता है। आपके ब्लॉग पर ads आने लग जाते हैं। उसपर क्लिक आने से Google आपको आपके अकाउंट में पैसा देना शुरू कर देता है।
  • Affiliate Marketing से भी हम बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस के मुकाबले इसमें हमारे पास ज्यादा ऑप्शन होते हैं और हम ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग से कमाने के लिए हमें जो भी अपील है कि मौजूदा का वेबसाइट है, उनके जाना होगा जैसे कि अमेजॉन है, फ्लिपकार्ट है जो भी ई-कॉमर्स की अच्छी सी वेबसाइट पर उन पर हम जाकर वहां से Affiliate प्रोग्राम में शामिल हो सकते हो और अपनी वक्त एक्सपेशिएट मार्केटिंग की एलिजिबिलिटी ले सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग के लिए हमें किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है जो कि Amazon, Flipkart पर पहले से मौजूद है। हमें उस प्रोडक्ट की जानकारी अपनी वेबसाइट पर मुहैया करवानी होती है। उस से रिलेटेड हमें कंटेंट लिखना होता है और फिर उस Products के code को code अपनी वेबसाइट के content के साथ add करना होता है। जैसे ही User उसको क्लिक करेगा वह Amazon पर redirect हो जाएगा और वहां से जैसे ही वह उस product को purchase करेगा तो उसका कुछ कमीशन हमें मिलना शुरू होगा ।
  • Sponsored Post की मदद से भी आप पैसे कमा सकते हो ब्लॉगिंग पर। एक बार जैसे ऑफ फेमस हो जाते हो ब्लॉगिंग की दुनिया में। कई सारी कंपनियां, कई सारे लोग आप के संपर्क में आएंगे जो आपसे अपने प्रोडक्ट के लिए उनके प्रचार के लिए कंटेंट लिखवाना चाहते है। जैसे आप अभी तक कंटेंट लिखते आ रहे हैं। वैसे ही उनके लिए एक अच्छा सा कंटेंट लिखना होगा और  फिर अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना होगा । आपको इसके लिए अच्छा पैसा भी मिलेगा।
  • Refer and Earn Program की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी ऐप के बारे में जानकारी अपने ब्लॉक में देनी होगी कि जैसे ही कोई यूजर आएगा और ब्लॉक की जानकारी आपके यहां से लेगा और वह जैसे ही उससे जुड़े  link पर क्लिक करेगा और डाउनलोड करेगा। वैसे ही आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे। Refer and earn अभी बहुत ज्यादा चल रहा है और आपके पास बहुत अच्छा मौका है, बहुत सारे पैसे कमाने का।

दोस्तों हमने जाना के हम लोग Blogging की मदद से कैसे पैसे कमा सकते हैं। यू तो बहुत सारे तरीके होते हैं पैसे कमाने के, लेकिन यह कुछ बहुत ही अच्छे तरीके हैं जिससे आप निश्चित तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

Blogging Ke Liye Account Kaise Banaaye

दोस्तों अब हम बात करते हैं कि ब्लॉगिंग लिखने के लिए कैसे हम एक ब्लॉक की वेबसाइट को बना सकते हैं या free में अगर हम अपने ब्लॉग को पर विश करना चाहते हैं तो कैसे blogger.com की मदद से अपने ब्लॉक कर सकते है ?

यूं तो blogger.com, Google की  ब्लॉगिंग की वेबसाइट है जिसमें आप फ्री में अपने ब्लॉग पर प्रवेश कर सकते हैं और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पढ़ने के लिए उपलब्ध करवा सकते हैं।

स्वयं शुरू करते हैं और देखते हैं नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जिससे कि हम अपनी खुद की पर्सनल लॉगइन बना सकते हैं। Blogger.com की मदद से। 

Step1: सबसे पहले हमें गूगल पर जाना होगा और वहां पर टाइप करना होगा Blogger.com। वहाँ से हमें blogger.com की वेबसाइट मिल जाएगी।

Step2: जैसे ही हम blogger.com की वेबसाइट पर जाएंगे वहां पर ऑप्शन होगा Gmail से login करने का। तो अगर हमारा Gmail Account है तो हम डायरेक्ट वहां से User ID और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं और अगर हमारा काम Gmail पर नहीं है तो हमें अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा उसपर ।

Step3: जैसे ही हम blogger.com पर ईमेल की मदद से लॉगिन करेंगे वैसे हमारे पास न्यू  स्क्रीन का एक ऑप्शन दिखने लगेगा। वहां Create New Blog पर क्लिक करना है।

Step4: उसके बाद अगली स्टेप में हमें उस blog के लिए अच्छा सा नाम रखना होगा और उसके अलावा हमें उसका URL देना होगा। उसके बाद हमें एक अच्छी सी Theme चुननी होगी और  create new blog के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, तो हमारे पास एक नया Blog का पेज बनकर आ जाएगा। 

Step5: अब आप नया ब्लॉग देखना चाहते हैं तो उसके लिए new post पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने से आपके पास एक स्क्रीन खुलेगी। उसी स्क्रीन में कई सारे Options होंगे जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉक का कंटेंट लिख सकते हो। उसे अच्छे से दिखा सकते हो। उसके बाद जैसे ही आपका ब्लॉग अच्छे से क्रिएट हो जाए, उसमें सभी images, video वगैरह भी जोड़ सकते हो।

Step6: बस, आपका Blog बन चुका है। अब आपको उसको पब्लिश करना होगा, उसके लिए Publish now ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और उस पोस्ट को देखने के लिए view post ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप जो भी पोस्ट आपने क्रिएट किया है वह आपको वहां पर आसानी से दिख जाएगा। 

तो दोस्तो ऐसे आप अपना नया ब्लॉग बना सकते हैं। वह भी फ्री में google की मदद से blogger.com पर। 

5 Best Blogging Platforms

ब्लॉग्गिंग के कहीं सारे प्लेटफार्मस इंटरनेट पर मौजूद है। इनमे से प्रमुख कुछ इस प्रकार है।

  1. Blogger
  2. WordPress
  3. Medium
  4. Wix
  5. Weebly

ऊपर दिए हुए सभी platforms बहुत ही अच्छे हैं। आप ऊपर दिए हुए किसी भी platform से अपने काम को जोड़कर अपनी ब्लॉगिंग आज ही शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो WordPress.com पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। आपको url और domain name की जरूरत होती है। अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप जा blogger.com पर जा सकते हैं। Wix.com भी आपको फ्री में और पेड वर्जन में ब्लॉगिंग की सुविधा उपलब्ध करवाता है। 

इसके साथ में आप medium.com जैसे प्लेटफार्म पर भी अपनी ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हैं। यहा पर बहुत सारे पब्लिकेशंस मिल जाएंगे जिनपे आप ब्लॉग पब्लिश कर सकते है। इन सारे प्लेटफार्मस के अलावा भी दोस्तो Weebly, Tumblr आपको अच्छे से अच्छे ब्लॉक पेश करने का मौका देते हैं। साथ ही में आपको उसका अच्छा कमीशन भी देते हैं और आप साथ में अपनी लोकप्रियता भी बढ़ा सकते है।

Conclusion

आपने इस blog में बड़ी आसान भाषा मे यह समझा होगा कि Blog Meaning in Hindi और blog कितने प्रकार होते हैं। Blog से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं, Blog का क्या महत्व है। Blog का क्या भविष्य है। Blog से जुड़ी ऐसी तमाम जानकारियां आपको यहां हमने बताई है। ब्लॉगिंग की बेस्ट वेबसाइट से लेकर 5 best bloggers कौन है, यह सब भी हमने आपको इस ब्लॉग के जरिये बताया है। 

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि यह  ब्लॉग आपको बहुत अच्छा और जानकारियों से ओतप्रोत लगा होगा। इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने मे हमारी मदद करे और हमसे इसी तरह से जुड़े रहे। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here